अमर शहीद संदीप थापा की अंतिम य़ात्रा : हजारों नम आँखों के साथ आसमान भी जमकर रोया
August 19th, 2019 | Post by :- | 342 Views

विकासनगर : जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में शहीद हुए पौड़वाला राजावाला निवासी लांस नायक संदीप थापा की अंतिम यात्रा में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। भारत माता की जय के नारों से पूरा वातावरण गूंज उठा। क्या अपने और क्या पराए, हर आंख नम थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की जनता दुख की इस घड़ी में शहीद के परिवार के साथ है। राज्य सरकार शहीद के परिजनों का हर संभव सहयोग करेगी।

परिवार ही नहीं आसमान भी रो पड़ा

शहीद लांस नायक संदीप थापा का पार्थिव शरीर सेना के हेलीकॉप्टर से दोपहर डेढ़ बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचा। जहां विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं, मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पंवार, डिप्टी कमांडेंट सीआरपीएफ कृतिका नेगी ने श्रद्धांजलि दी। उधर, शहीद का पार्थिव शरीर राजावाला स्थित उनके आवास पर पहुंचते ही मातम छा गया। संदीप के माता-पिता, भाई व पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल था। आसपास के मकानों की छतों व सड़कों पर खड़े तमाम लोगों की आंखें नम थीं। उधर शहीद की अंतिम यात्रा से लेकर अंतिम संस्कार तक बारिश होती रही। एक बारगी लगा कि आसमान भी आंसू बहा रहा है।

पिता ने दी जवान बेटे को मुखाग्नि

एक पिता द्वारा अपने जवान बेटे को मुखाग्नि देने से ज्यादा हृदय विदारक कुछ नहीं हो सकता। जिस किसी ने भी यह देखा उसका कलेजा कांप उठा। शहीद के पिता भगवान ङ्क्षसह थापा ने उन्हें मुखाग्नि दी। बेटे को याद करते उनकी आंखें नम थीं और उसके बारे में बात करते गला भर आया। उनके छोटे बेटे नवीन ने उन्हें बमुश्किल संभाला।

जम्मू कश्मीर के राजोरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी में शहीद जवान संदीप थापा का पार्थिव शरीर रविवार दोपहर दो बजे सेना के विशेष विमान से देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचा। शहीद को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर शासन-प्रशासन, सेना के अधिकारियों, उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं ने श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद सेना का वाहन पार्थिव शरीर के साथ देहरादून रवाना हो गया। श्रद्धांजलि देने वालों में
आर्मी के अधिकारी आरके प्रधान, मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पंवार, उप जिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मी राज चौहान, सीओ ऋषिकेश वीरेंद्र रावत, डिप्टी कमांडेंट सीआरपीएफ कृतिका नेगी, नायब तहसीलदार पदम दत्त नौटियाल, कोतवाल राकेश ङ्क्षसह गुसाईं आदि शामिल थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।