ऊना रेलवे स्टेशन होगा नीलाम,किसानो का मुआवजा न देने पर आदेग
January 19th, 2020 | Post by :- | 247 Views

ऊना का रेलवे स्टेशन नीलाम हो सकता है। वजह है किसानो का हक मारना.. अदालत ने रेलवे द्वारा भूमि अधिग्रहण मामले पर भूमि मालिकों को पैसा नहीं दिए जाने के कारण ऊना रेलवे स्टेशन और रेलवे कॉलोनी, दोनो को ही नीलाम करने का आदेश जारी किया है। अदालत ने 12 प्रभावित परिवारों के 3 मामलों में सुनवाई करते हुए यह फैसला दिया..

अदालत ने नीलामी के लिए रेलवे द्वारा दी गई सूची में से रेलवे स्टेशन और रेलवे कॉलोनी को नीलामी के लिए चयन किया। अदालत ने नीलामी की प्रक्रिया के लिए ऊना तहसीलदार को अधिकारी नियुक्त किया है। यानी यह रेलवे विभाग क्या इतना कंगाल हो गया है…?
हलांकि किसी भी दल को इससे खुश नहीं होना चाहिए। क्योंकि कांग्रेस और भाजपा, दोनो के ही कार्यकाल में यह मुद्दा सुलझाया नहीं गया.. जानकारी के मुताबिक ऊना के त्यूड़ी, बसाल व चुरड़ू के कुछ किसानों की भूमि का रेलवे ने लाइन बिछाने के के लिए अधिग्रहण किया गया था। इस भूमि के उचित दाम न मिलने पर प्रभावित लोगों ने रेलवे के खिलाफ अदालत में अपील की थी। अदालत ने रेलवे को भूमि की वर्तमान दरों के आधार पर मुआवजा दिए जाने के निर्देश दिए थे।

अदालत ने अब इस भूमि की नीलामी के आदेश जारी कर दिए हैं। अदालत द्वारा राजस्व विभाग को इस भूमि की नीलामी की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए सहयोग करने को कहा गया है। इससे प्राप्त धन से ही किसानों को मुआबजा दिया जाआदेश

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।