करोड़ों भारतीयों का प्राइवेट डाटा लीक, साइबर अपराधियों ने हैक किए नंबर-ईमेल
May 23rd, 2020 | Post by :- | 151 Views

नई दिल्ली: आपकी सुरक्षा में बड़ी सेंध लगी गई, भारत के करोड़ों लोगों के मोबाइल नंबर, पता और ई-मेल हैक हो गए हैं. ऑनलाइन इंटेलीजेंस कंपनी साइबल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि साइबर अपराधियों ने 2.9 करोड़ भारतीयों के व्यक्तिगत डाटा डार्क वेब पर डाल दिए हैं. इसके बाद से करोड़ों लोगों की डिटेल्स हैक होने का खतरा मंडरा रहा है.

साइबल ने एक ब्लॉग में शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया गया है कि नौकरी ढूंढ रहे 2.91 करोड़ भारतीयों के निजी डाटा लीक हो गये हैं. कंपनी ने बताया है कि आमतौर पर ऐसी घटनाएं उनकी नजरों में आती रहती हैं, किन्तु इस घटना ने विशेष ध्यान खींचा है. दरअसल, इसमें काफी सारा पर्सनल डाटा शामिल हैं. डाटा में शिक्षा, पता, ईमल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि जानकारियां शामिल हैं.

खबर के मुताबिक, महीने के शुरुआत में भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी के हैक होने की जानकारी मिली थी. यह डाटा अनएकेडमी पर लीक हुआ है. जो जानकारी लीक हुई है उसमें करोड़ों छात्रों का यूज़रनेम, पासवर्ड, लास्ट लॉगिन डेट, पूरा नाम, ई-मेल आईडी, अकाउंट स्टेटस, अकाउंट प्रोफाइल जैसी आवश्यक जानकारियां शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अनएकेडमी की मार्केट वैल्यू 500 मिलियन डॉलर यानि लगभग 3,798 करोड़ रुपये है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।