कोरोना देश में LIVE / 79 हजार 344 केस: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- 24 घंटे में 14 राज्यों में नया मामला नहीं, बीते 3 दिन से 13.9 दिन में केस दोगुना हुए
May 14th, 2020 | Post by :- | 226 Views

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 79 हजार 344 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि पिछले 3 दिन से कोरोना के मामले 13.9 दिन में डबल हो रहे हैं। यही टाइम दो हफ्ते पहले 11.1 दिन था। यानी कि संक्रमण फैलने की दर कम हो रही है। 24 घंटे में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोई नया केस नहीं आया। इनमें चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गोवा जैसे राज्य शामिल हैं।

कोरोना की टेस्टिंग को लेकर उन्होंने बताया कि हमने रोजाना 1 लाख टेस्ट करने की क्षमता हासिल कर ली है। गुरुवार तक देशभर की 500 लैब में कोरोना के 20 लाख टेस्ट हो चुके हैं। हर्षवर्धन ने COBAS 6800 मशीन देश को समर्पित की। यह मशीन नेशनल सेंटर फॉर डिजास्टर कंट्रोल में लगाई गई है। इससे एक दिन में 1200 पीसीआर टेस्ट किए जा सकते हैं।

गुरुवार को दिल्ली में 472, ओडिशा में 73, आंध्रप्रदेश में 68, राजस्थान में 66, कर्नाटक में 22, हरियाणा में 14, बिहार में 13, असम में 7, झारखंड में 4, जबकि उत्तराखंड में 3 मरीज मिले। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 78 हजार 3 कोरोना संक्रमित हैं। 49 हजार 219 का इलाज चल रहा है। 26 हजार 234 ठीक हो चुके हैं, जबकि 2549 मरीजों की मौत हुई है।

राष्ट्रपति ने सालभर का 30% वेतन दान किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना संकट को देखते हुए अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा एक साल तक दान देने का फैसला किया है। मार्च का वेतन उन्होंने पूरा दान दे दिया था। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन के अन्य खर्चों में भी कटौती करने को कहा गया है। इसके लिए समारोह, भोज में कम मेहमान बुलाने, सजावट में फूलों का कम इस्तेमाल करने, साथ ही खाने के मैन्यू और राष्ट्रपति की घरेलू यात्राओं में कटौती करने की बात कही गई है।

कोरोना से लड़ेगा डिसइन्फेक्शन रोबोट

कर्नाटक के मेंगलुरु में कोरोना प्रभावित इलाकों को संक्रमण मुक्त करने के लिए एक स्थानीय कंपनी ने यूवी लाइट डिसइन्फेक्शन रोबोट बनाया है। यह बैटरी से चलता है और रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। इससे निकलने वाली अल्ट्रावाॅयलट किरणें किसी भी एरिया को महज चार सेकेंड में संक्रमण से मुक्त कर सकती हैं। मेंगलुरु के एक अस्पताल में इस रोबोट का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।