कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
January 30th, 2020 | Post by :- | 238 Views

ऊना, 30 जनवरी: चीन में बढ़ते कोरोना वायरस की चपेट में आने से मरीजों की बढ़ती संख्या तथा मृत्यु के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से तेज बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं होती है।
उन्होंने बताया कि अभी तक जिला में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन एहतियात के तौर पर प्रभावी कदम उठाए गए हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथों को साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंडरब से साफ करें तथा खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल और टिशु पेपर से ढककर रखें। उन्होंने बताया कि सर्दी या फ्लू जैसी स्थिति होने पर भीड़-भाड वाली जगहों पर न जांए और मीट और अंडों को अच्छी तरह पका कर खाएं तथा जंगल तथा खेतों में रहने वाले जानवरों के संपर्क में आने से बचें।
डॉ रमन शर्मा ने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करवाएं। उन्होंने जिलावासियों से आहवान किया कि विदेशों से आने वाले व्यक्तियों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है, अगर उनमें भी इस तरह का कोई लक्षण पाया जाता है तो वह भी शीघ्र अपनी जांच अवश्य करवाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।