पश्चिम बंगाल में दो की मौत, गांवों में तेज हवाएं और बार‍िश
May 20th, 2020 | Post by :- | 145 Views

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात एम्फन का लैंडफॉल शाम 4 बजे से शुरू होने की उम्मीद है। इस दौरान हवा की गति 155-165 से लेकर 185 तक हो सकती है। पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तेज हवाएं और भारी बारिश शुरू हो गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार कोलकाता के समीपवर्ती दक्षिण 24-परगना जिले और पूर्वी मिदनापुर के तटीय भाग दीघा और हल्दिया में नामखाना, फ्रेज़रगंज, सागर द्वीप और काकद्वीप जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश शुरू हो गई है।

टूटे तटबंधों ने बढ़ाई मुश्किलें 

सुंदरवन के घोरमारा द्वीप के निवासी संजीब सागर ने रॉयटर को बताया कि बस्तियों के आसपास के कई तटबंध क्षतिग्रस्त हो गए जिससे कुछ इलाकों में पानी भर गया है। कई घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। कई मकानों के टिनशेड उड़ गए हैं। कोलकाता के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए शरणस्‍थलों में आने वाले लोगों को मास्‍क पहने रहने की हिदायत दी है।

बांग्‍लादेश में एक की मौत 

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, बांग्‍लादेश के तटीय भोला जिले में तूफान के चलते पेड़ गिरने से एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। बांग्‍लादेश में 24 लाख जबकि भारत के ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 650,000 लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है।

कमजोर पड़ने की संभावना 

महानगर कोलकाता के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। तूफान के कमजोर पड़ने और नदिया मुर्शिदाबाद जिलों की ओर बढ़ने की संभावना है। बांग्‍लादेश में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने एक अध‍िकारी के हवाले से बताया है कि यह कुछ और घंटे तक तबाही मचा सकता है।

तीन से पांच मीटर तक ऊंची लहरें 

मौसम विभाग के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआइ ने बताया है कि समुद्र में तीन से पांच मीटर तक ऊंची लहरें उठ रही हैं। तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों में तेज हवाओं के चलते पेड़ उखड़ गए हैं। बिजली के खंबे गिरने से कस्‍बों और गांवों में स्थितियां खराब हो गई हैं।

पश्चिम बंगाल में दो की मौत

पश्चिम बंगाल में तूफान के चलते दो लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, दीघा में भारी लैंडफॉल दर्ज किया गया है। दीघा तट पर बार‍िश के साथ 160-170 कि‍लोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं की टक्‍कर हुई। हावड़ा और उत्‍तर परगना जिले में दो मह‍िलाओं की मौत हुई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।