पीडीएस के तहत राशन प्राप्त करने हेतु प्रवासी मजदूर निर्धारित प्रपत्र पर करें आवेदन
May 22nd, 2020 | Post by :- | 143 Views

ऊना: हिमाचल प्रदेश में लॉकडाऊन के कारण विभिन्न राज्यों के प्रवासी मजदूर फंसे हुए है। ऐसे मजदूरों का एनएफएसए या राज्य की किसी योजना के अंतर्गत राशन कार्ड नही बना होने के चलते उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन प्रवासी मजदूरों को आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत दो माह (मई व जून 2020) के लिए 5 किलो चावल प्रति सदस्य व 1 किलो काला चना प्रति परिवार के हिसाब से निशुल्क वितरित किए जाएगें। यह जानकारी आज यहां जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, ऊना विजय सिंह हमलाल ने दी।
उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासी मजदूरों को अपने नजदीकी उचित मूल्य की दुकान में जाकर एक फॉर्म लेना होगा। उस फॉर्म को भर कर अपने पंचायत सदस्य, प्रधान, उप-प्रधान, पंचायत सचिव, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष शहरी निकाय या राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित करवाना होगा। इसके बाद उन्हें इसे अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान में जमा करवाने के उपरांत राशन जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिला ऊना को 4640 क्विंटल चावल आवंटित करके सभी उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध करवाए जा चुका है। इस योजना में चावल और काले चने का दो महीनों का कोटा एक साथ वितरित किया जाना है। किसी भी प्रकार की जानकारी/समस्या/सुझाव/शिकायत हेतु कार्यालय जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, जिला ऊना हिमाचल प्रदेश के दूरभाष नंबर 01975-226016 पर संपर्क कर सकते है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।