प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 105 गांव से 60 हजार से ज्यादा किसानों के भरें आवेदन:यादव
February 20th, 2019 | Post by :- | 277 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )   ।        अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला कुरुक्षेत्र के 419 गांव में सर्वे कर पात्र किसानों के आवेदन भरने का काम तेजी के साथ किया जा रहा है, अब तक 105 गांव में 60 हजार से ज्यादा किसानों के आवेदन भरे जा चुके है और इनमें से करीब 24 हजार किसानों का डाटा वैबसाईट पर अपलोड किया जा चुका है।
वे बुधवार को लघु सचिवालय एनआईसी कार्यालय के सभागार में राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले हरियाणा सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आंनद अरोडा ने चंडीगढ से वीडियों कान्फ्रेसिंग के जरिए सभी जिलों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारें में फीड बैक रिपोर्ट हासिल की और आदेश दिए कि सभी जिलों में किसानों के आवेदन वैबसाईट पर अपलोड करने का कार्य 22 फरवरी तक पूरा किया जाना चाहिए ताकि निर्धारित तिथि तक किसानों के खाते में पैसे जमा  हो सके। इस मामलें में जरा सी भी लापरवाही नहीं बरते जानी चाहिए और सभी अधिकारी दिन रात एक करके किसानों का डाटा अपलोड करने का कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसानों को 1 दिसंबर 2018 से मिलेगा। इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2018-2019 किसानों को 6 हजार रुपए की राशि 3 किश्तों में बैंक खाते के माध्यम से दी जाएगी। इस योजना का लाभ 5 एकड जमीन वाले किसानों को ही मिलेगा।  इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र के 419 गांव में सर्वे का कार्य चल रहा है और पात्र किसानों से कृषि विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी फार्म भरवाने का कार्य कर रहे है। इसके लिए 7 ब्लॉकों पर सुपरवाजिंग अधिकारी नियुक्त किए गए है और तहसील स्तर पर 4 निगरानी अधिकारी कार्यरत है। इन अधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीमों ने 105 से ज्यादा गांवों में 60 हजार से ज्यादा फार्म भर लिए गए है और इनमें से करीब 24 हजार फार्मो को वैबसाईट पर अपलोड कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि 5 गांव के फार्म एकत्रित करने के लिए कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को भेजा गया है, इन गांव से शीघ्र ही फार्म एकत्रित कर लिए जाएंगे और जिस जिलें में फार्म अपलोड करने का कार्य 22 फरवरी तक पूरा किया जाना है। इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी डा. चांदी राम चौधरी, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. प्रदीप मील , जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी विनोद सिंगला आदि अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।