प्राइमरी स्कूल तथा आंगनबाड़ी केंद्र को एसडीएम लेंगे गोद
July 23rd, 2019 | Post by :- | 315 Views

आपदा प्रबंधन की दृष्टि से प्रत्येक उमपंडल में हेलिपैड होगा विकसित
उपयोग नहीं लाई जा रही आवंटित भूमि का ब्यौरा तैयार करने के निर्देश
धर्मशाला, 23 जुलाई। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में सभी उपमंडलाधिकारियों को अपने अपने सब डिविजन में एक-एक सरकारी प्राइमरी स्कूल तथा एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। इन्हें मॉडल प्राइमरी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में विकसित करने का प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उपमंडल प्रशासन भी नियमित तौर गोद लिए स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण भी सुनिश्चित करेंगे तथा कमियों को दूर करने के लिए कारगर कदम उठाएंगे।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत प्रत्येक उपमंडल में एक-एक हेलीपैड के लिए भी भूमि चयनित करने के दिशा निर्देश उपमंडलाधिकारियों को दिए गए हैं ताकि आपात समय में चौपर इत्यादि की लैडिंग के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि हेलीपैड के लिए भूमि चयनित करने के पश्चात हेलिपेड विकसित करने के लिए भी प्लान तैयार किया जाएगा।
उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न विभागों को भूमि आवंटित की गई है तथा जिन जमीनों को अभी तक उपयोग में नहीं लाया गया है ऐसी आवंटित भूमि का ब्यौरा तैयार किया जाए ताकि उपरोक्त आवंटित भूमि को अन्य किसी कार्य के लिए उपयोग किया जा सके।
उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में राजस्व सदनों के निर्माण के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे इस के लिए भी राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की गई है।
इस अवसर पर एडीसी कांगड़ा राघव शर्मा, सभी उपमंडलों के एसडीएम तथा राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।