प्री-नर्सरी कक्षाएं प्रदेश सरकार की अभिनव पहल: सरवीन चौधरी
January 29th, 2020 | Post by :- | 220 Views

धर्मशाला 29 जनवरी: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्नमुख है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर पर गुणात्मक व आधुनिक शिक्षा सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने प्राथमिक पाठशालाओं में पूर्व प्राथमिक प्री-प्राईमरी कक्षाओं की शुरूआत कर इस दिशा में एक अभिनव पहल की है। वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेहलू में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बोल रही थीं।

सरवीन ने कहा कि 3740 सरकारी स्कूलों में प्री-प्राईमरी कक्षाएं आरम्भ की गई, जिनमें 47 हजार बच्चों का नामांकन किया गया है। इससे अभिभावकों को घर के समीप ही नौनिहालों को स्कूल भेजने की सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि बच्चे राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।