फॉरेस्ट गार्ड भर्ती अब नए सिरे से
January 28th, 2020 | Post by :- | 317 Views

फॅारेस्ट गार्ड के लिए अब फिर से आवेदन करना होगा। हालांकि पिछले साल अक्तूबर माह में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन प्रदेश सरकार ने गैर हिमाचलियों के लिए आरएंडपी रूल में संशोधन किया उसके बाद वन विभाग ने नवंबर 2019 में भर्ती प्रक्रिया रद कर दी थी।अब नए आरएंडपी रूल के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक फॉरेस्ट गार्ड के 113 पदों को भरने के लिए वन विभाग जल्द ही विज्ञापन जारी करेगा। जो आवेदक पिछली बार अप्लाई कर चुके हैं उन्हें भी नए सिरे से आवेदन करना होगा। इसके साथ-साथ विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के 40 और पद खाली हो गए हैं। इन पदों को भरने का प्रस्ताव कैबिनेट में जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्तूबर माह में 113 पदों को भरने के लिए वन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर थी। यहां तक कि फिजिकल टेस्ट की तिथि भी जारी कर दी गई थी, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा चतुर्थ श्रेणाी कर्मचारियों के पदों पर गैर हिमाचलियों के लिए नई शर्तें लागू कर दीं।

गैर हिमाचलियों को लिए नए रूल

गैर हिमाचलियों के लिए प्रदेश सरकार ने चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित स्कूलों से माध्यमिक या दसवीं और तृतीय श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए राज्य बोर्ड से दसवीं तथा जमा दो पास किया होना अनिवार्य किया है। पिछली बार 113 पदों के लिए 12 हजार से अधिक बेरोजगार आवेदन कर चुके थे। जिसमें गैर हिमाचली भी शामिल थे।

इस तरह है पदों का ब्यौरा

भर्ती के अनुसार वन्य जीव प्राणी वनरक्षकों में तीन पद शिमला और एक धर्मशाला के लिए भरा जाएगा। इसके अलावा फॉरेस्ट सर्किल धर्मशाला में 18, हमीरपुर में 13, कुल्लू में 13, नाहन में छह, रामपुर में नौ, सोलन में छह, बिलासपुर में 11, मंडी में चार, चंबा में 13 और शिमला में 16 पद भरे जाने हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।