बर्फबारी में दबे जवानों को खोजने के लिए जम्मू-कश्मीर से पहुंचे दो विशेष खोजी दस्ते
February 24th, 2019 | Post by :- | 297 Views

ग्लेशियर की चपेट में आए सेना के जवानों की खोज करने के लिए जम्मू-कश्मीर से दो विशेष खोजी दस्तों को घटनास्थल पर लगाया गया है। चार दिन पहले किन्नौर जिला के नामज्ञा डोगरी में 6 जवान गश्त के दौरान ग्लेशियर के गिरने से उसकी चपेट में आ गए थे जिसमें से एक को खोज लिया गया था।

बाकी 5 जवानों को खोजने के लिए भारतीय सेना सहित आईटीबीपी के रेस्क्यू दल का संयुक्त सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। रविवार सुबह ही खोज फिर शुरू की गई है। इस सर्च अभियान में स्नेपर डॉग की मदद से आर्मी के 220 व आईटीबीपी के 30 रेस्क्यू ऑपरेशन दल व बीआरओ भी शामिल है।

जानकारी में प्रातः 7 बजे से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। शनिवार को सीनियर कमांडर ने घटना स्थल का भी दौरा किया और सेना थर्मल डिटेक्शन और मेटल डिटेक्शन और एक स्निफर डॉग के लिए भेदन रडार का उपयोग कर रही है, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है, क्योंकि हिमस्खलन बड़े पैमाने पर है।

जानकारी के अनुसार जेएंडके से दो विशेष खोजी दल घटनास्थल पर पहुंच गए है। जिन्हें इस तरह के हिमस्खलन में सर्च अभियान कार्य करने की खासी जानकारी है। उधर सर्च अभियान में कोई बाधा न पड़े स्थानीय लोगों को भी उस स्थान पर जाने की अनुमति नही दी है।

पूरे क्षेत्र को 7 जेक आर्मी व आईटीबीपी ने अपने कब्जे में ले रखा है। हेडक्वार्टर वेस्टर्न कमांड द्वारा खोज और बचाव कार्यों की बारीकी से निगरानी की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।