बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने एक ऐसा संविधान तैयार किया जिसकी दूनिया के देशों में प्रशंसा की जा रही है : रामदास अठावले
March 4th, 2019 | Post by :- | 283 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )      ।     केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने एक ऐसा संविधान तैयार किया जिसकी दूनिया के देशों में प्रशंसा की जा रही है।

ऐसा संविधान जिसमें गरीब, कमेरे व महिलाओं समेत समाज के समग्र विकास का मूल मंत्र छिपा है। केन्द्रीय मंत्री आज जीन्द में आयोजित एक जनसभा को सम्बोन्धित कर रहे थे।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हमें जाति-पाति के मतभेदों को भुलाकर समाज को जोडऩे के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को शिवरात्रि पर्व की बधाई देते हुए कहा कि बाबा साहेब ने गरीबों के उत्थान के लिए जीवन पर्यन्त कार्य किया है। उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच में समाज के हर तबके का उत्थान करना शामिल है। यहीं कारण है कि प्रधानमंत्री जी ने मुद्रा योजना, उज्जवला योजना, स्ट्राअप इंडिया जैसी योजनाओं के माध्यम से देश के युवा वर्ग को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए अवसर उपलब्ध करवायें है। उन्होंने कहा कि आज समाज में बदलाव आ रहा है।

उन्होंने खुशी जाहिर की कि हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए अपने बजट में बीस प्रतिशत की व्यवस्था की है। उन्होंने दोहराया कि बाबा साहेब ने हमेशा समाज को जोडऩे की बात कहीं थी। संविधान में गरीबों उत्थान के लिए व्यवस्था कर गरीब व्यक्ति को स्वाभिमान के साथ जीवन बसर करने का मौका उपलब्ध हुआ है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सैन्य बल का कोई सानी नहीं है, इसका उदाहरण पिछले दिनों हवाई सर्जिकल स्ट्राईक में देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान जैसी योजना को लागू किया है, जिसमें एक परिवार को साल में 5 लाख रूपये तक की मैडिकल सुविधा दिये जाने का प्रावधान है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।