भोजन में काली मिर्च संक्रमण से बचाती है? जानें कोरोना मिथ और सच्चाई
May 16th, 2020 | Post by :- | 185 Views

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हो रहे हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। क्या है, इन मिथकों की सच्चाई, इस बारे में आपको बता रहा है ‘हिन्दुस्तान’

सूप या भोजन में काली मिर्च संक्रमण से बचाती है?
काली मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाती है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है, लेकिन अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि सूप या भोजन में काली मिर्च का प्रयोग करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव होता है। संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा उपाय सोशल डिस्टेंसिंग ही है अभी तक। लोगों से कम से कम 1-2 मीटर की दूरी बनाए रखें। मास्क का उपयोग करें, नियमित अंतराल पर साबुन-पानी से हाथ धोते रहें।

कोरोना से बचने के लिए ऑफिस में पूरे दिन मास्क पहनना जरूरी नहीं? 
धीरे-धीरे ऑफिस शुरू हो रहे हैं और कंपनियां अपने कर्मचारियों को गाइडलाइन दे रही हैं। सरकार ने भी कार्यस्थल पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी बताया है। ज्यादातर कंपनियों में कर्मियों का हर समय मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

 ठीक हो चुके लोग दूसरों के लिए खतरा नहीं? 
ऐसा बिलकुल नहीं है। कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों से संक्रमण फैलने का खतरा नहीं है। हां, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है। वैज्ञानिकों के अनुसार तो दूसरे लोगों की तुलना में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों का संपर्क इस वक्त ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि इनमें कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडीज विकसित हो चुकी होती हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।