मंडी: लॉकडाउन-4 में कड़ी शर्तों के साथ सैलून खोलने की मंजूरी
May 20th, 2020 | Post by :- | 211 Views

हिमाचल के मंडी जिला प्रशासन ने कड़ी शर्तों के साथ 21 मई से सैलून खोलने की मंजूरी दी है। कर्फ्यू छूट की अवधि में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक सैलून/हेयर कटिंग की दुकानें खुलेंगी। शेविंग और थ्रेडिंग की अनुमति नहीं होगी। बाल कटवाने जाते समय तौलिया या ऐप्रेन की तरह का कपड़ा ग्राहक साथ ला सकते हैं। इस्तेमाल के बाद उसे वापस ला सकते हैं। प्रशासन ने सैलून संचालकों को हर ग्राहक के लिए नया ऐप्रेन इस्तेमाल करने की हिदायत दी है।
यदि लोग तौलिया लेकर जाएंगे तो सैलून संचालक को भी सहूलियत होगी। ग्राहकों का रिकार्ड रजिस्टर में मेंटेन करना होगा। इसमें पंजीकरण संख्या, तिथि, ग्राहक का नाम, उम्र, लिंग पूरा पता व मोबाइल नंबर लिखना होगा। ग्राहकों के बीच सामाजिक दूरी बनानी होगी। इसके लिए ऑनलाइन या फोन पर टाइम लिया जा सकता है। वॉक-इन सेवाओं से बचना होगा। लॉकडाउन के बाद से जिले में 24 मार्च से सैलून बंद थे।
जिला दंडाधिकारी ऋग्वेद ठाकुर ने बार्बर शॉप व सैलून संचालकों से कोरोना से बचाव को जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा है। संबंधित एसडीएम भी नियमित निगरानी करेंगे। प्रतिदिन जिला मुख्यालय पर रिपोर्ट भेजनी होगी। प्रशासन के निर्देशों की अवहेलना करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि दुकान/ सैलून के प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइजर रखना होगा। ग्राहकों के बीच दो मीटर की दूरी बनानी होगी। ग्राहक जाने के बाद कुर्सी को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराईड के साथ साफ करना जरूरी है। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों के साथ विशेष सावधानी रखनी होगी। हेयर ड्रेसर को मास्क के साथ टोपी व दस्ताने पहनना अनिवार्य होगा। खांसी, बुखार या सांस की बीमारी के लक्षण वाले ग्राहकों और बॉर्बर की सेवा पर प्रतिबंध रहेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।