मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से बदलेगी तकदीर : उमेश दत्त
May 23rd, 2020 | Post by :- | 121 Views

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता उमेश दत्त ने कहा कि मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। योजना में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को जोड़कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी व महिलाओं की आर्थिकी में सुधार होगा। योजना के तहत एक बीघा (या 0.4 हेक्टेयर) तक की भूमि वाली महिला या परिवार सब्जियों और फलों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार कर सकेंगे।

योजना के प्रारंभिक चरण में 5,000 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लगभग डेढ लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी। वहीं प्रत्येक लाभार्थी महिला को मनरेगा के तहत रोजगार पाने का अधिकार होगा। योजना में महिलाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण सुविधा भी रहेगी। इसमें पहाड़ी भूमि को समतल करने, पानी को चैनेलाइज करने, वर्मी कंपोस्ट पिट स्थापित करने और पौधे और बीज खरीदने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।