वीरेंद्र कंवर ने किया निर्माणाधीन मुर्राह प्रजनन केंद्र का निरीक्षण …
May 15th, 2020 | Post by :- | 119 Views

ऊना, 15 मई: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बरनोह में निर्माणाधीन मुर्राह प्रजनन केंद्र का आज निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुर्राह प्रजनन केंद्र का निर्माण 300 कनाल भूमि पर 12 करोड़ की लागत से पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी इसकी चार दीवारी का कार्य प्रगति पर है जिससे पूरा करने के पश्चात इसके निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी।
पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश का पहला मुर्राह प्रजनन केंद्र जिला ऊना के बरनोह गांव में स्थापित हो रहा है। यह जिला के लिए बड़े गौरव की बात है। इस केंद्र के खुलने से अच्छी नसल की मुर्राह भैंस तैयार करके किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इस परियोजना से कृषकों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त यहां पांच करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक तकनीक व सुविधाओं से लैस पशु चिकित्सालय भी खोला जा रहा है जिसका पूरे जिला को लाभ पहुंचेगा और यह कृषकों के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार ने कृषकों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को तभी हासिल किया जा सकता है, जब किसान भी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक हों। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के खुलने से किसानों को उन्नत नसल की भैंस मिल सके,गी जिससे वे अपनी आय को और अधिक बढ़ा सकेगें।
इस मौके पर पशु पालन विभाग के उप निदेशक डॉ. जय सिंह सेन व एक्सईएन एचपीएसआईडीसी दिनकर शर्मा व अन्य उपस्थित रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।