संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को मिली विधि विभाग की स्वीकृति
February 25th, 2020 | Post by :- | 179 Views

हिमाचल में केंद्र सरकार के संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट-2019 को जल्द लागू करने की तैयारी है। परिवहन विभाग की ओर से भेजे गए एक्ट को विधि विभाग ने मंजूरी दे दी है। अब इसे मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में लाया जा सकता है। यहां से स्वीकृति के बाद इसे विधानसभा के सभा पटल पर रखा जाएगा। विधानसभा उपचुनाव से पहले परिवहन विभाग ने जुर्माना राशि को डेढ़ गुना बढ़ाकर प्रारूप तैयार किया था, लेकिन सरकार ने इसे कम करने को फाइल लौटा दी थी। अब केंद्र सरकार की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए इसका प्रारूप तैयार किया है।

केंद्र की ओर से तय न्यूनतम दरों को प्रदेश सरकार 10 गुना कर सकती है, लेकिन इसे सिर्फ  एक गुना यानी जितनी न्यूनतम राशि तय की है, उसे ही लागू करने का प्रारूप तैयार किया गया है। केंद्र सरकार ने बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने पर 500 से 1500 रुपये जुर्माने का प्रावधान किया है। इसमें परिवहन विभाग ने बीच की राशि यानी इससे भी कम जुर्माना तय किया है। तय राशि होने से चालान काटने वाले कर्मचारी मनमानी नहीं कर सकेंगे।

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में यह है सबसे कम जुर्माना राशि 
नाबालिग के गाड़ी चलाने पर                  25,000 रुपये जुर्माना, गाड़ी का पंजीकरण रद्द
दोपहिया वाहन पर तीन सवारी बैठाने पर      500 रुपये जुर्माना
बिना ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने पर        5,000 रुपये जुर्माना
खतरनाक ड्राइविंग करने पर                   5,000 रुपये जुर्माना
ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करने पर     5,000 रुपये जुर्माना
बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाने पर       1,000 रुपये जुर्माना
शराब पीकर गाड़ी चलाने पर                  10,000 रुपये जुर्माना

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।