सीयू पौने तीन साल बाद फिर अपने स्तर पर कराएगा पीएचडी प्रवेश परीक्षा
August 18th, 2019 | Post by :- | 380 Views
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय पौने तीन साल बाद फिर से अपने स्तर पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा करवाएगा। विवि ने 23 विषयों में पीएचडी की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इससे पूर्व विवि ने दिसंबर 2016 में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया था। 23 पीएचडी अध्ययन कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा को छह सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है, जबकि 29 को प्रवेश परीक्षा होगी। विवि परीक्षा का परिणाम दस अक्तूबर को घोषित करेगा। विवि प्रबंधन, पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन, पर्यावरण विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, कंप्यूटेशन बायोलॉजी एवं बायो इन्फार्मेटिक्स, गणित, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, पत्रकारिता एवं जनसंचार/नव मीडिया, अर्थशास्त्र, समाज कार्य, समाज शास्त्र, इतिहास, राजनीति शास्त्र, शिक्षा, दीनदयाल उपाध्याय स्टडीज, जम्मू कश्मीर स्टडीज और दृश्य कला में पीएचडी करवाएगा। केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है।

यह रहेगी शैक्षणिक योग्यता

परीक्षा के लिए अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट www.cuhimachal.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शोध पात्रता परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों के स्नातकोत्तर परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक होना अनिवार्य है, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को अंकों में पांच फीसदी की छूट रहेगी।

इन्हें नहीं होगी प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता
जेआरएफ (यूजीसी, सीएसआईआर, आईसीएआर या यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी अन्य एजेंसी की परीक्षा), एनईटी, एसईटी और एसएलईटी पास अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थी बिना प्रवेश परीक्षा में बैठ प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।