हरियाणा के करनाल व रोहतक दो शहर देश के 100 स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल : कविता जैन
February 21st, 2019 | Post by :- | 368 Views

चण्डीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )      ।     हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शहरों व कस्बों में साफ-सफाई व स्वच्छता बनाए रखने के लिए अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। हरियाणा के करनाल व रोहतक दो शहर देश के 100 स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल हुए हैं। करनाल को हरियाणा में पहला स्थान मिला है और उत्तर क्षेत्र के राज्यों में इसे दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा, घरौंडा को छोटे शहरों की श्रेणी में पहला स्थान मिला है जो हरियाणा के लिए गर्व की बात है।

श्रीमती जैन आज विधान सभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक मूल चंद शर्मा द्वारा बल्लभगढ़ में सफाई व्यवस्था उचित नहीं होने के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में सदन को अवगत करवा रही थी।
श्रीमती जैन ने सदन को इस बात से भी अवगत कराया कि फरीदाबाद व गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था के लिए बनवाड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि जन-स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर जिले में सीवरेज पानी के लिए सुपर-सोक्कर मशीन उपलब्ध करवाई है और अब जेटिंग मशीनें भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

श्रीमती जैन ने सदन में आश्वासन दिया कि बल्ल्भगढ़, फरीदाबाद व गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था के लिए ईको ग्रीन एनर्जी वेस्ट कम्पनी को सौंपा गया है। यह कम्पनी ठोस कचरे से ऊर्जा का निर्माण भी करती है। श्रीमती जैन ने विधायक की मांग पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि ईको कम्पनी के अधिकारियों के साथ तुरंत एक बैठक बुलाई जाए जिसमें गुरुग्राम व फरीदाबाद के सभी स्थानीय विधायकों को भी शामिल किया जाए। साथ ही उन्होंने कम्पनी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।