हिमाचल के 210 केंद्रों पर होगी भूगोल की परीक्षा, तिथि तय नहीं
May 14th, 2020 | Post by :- | 170 Views

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला जमा दो के अंग्रेजी के साथ चौथे ऐच्छिक विषय भूगोल के लिए परीक्षा केंद्र फाइनल कर लिए हैं। परीक्षा कब होगी इसकी तिथि अभी तय नहीं है। अंग्रेजी के साथ चौथे ऐच्छिक विषय के रूप में लिए जाने वाले भूगोल विषय के लिए बोर्ड ने लगभग 210 परीक्षा केंद्रों को फाइनल किया है। इस परीक्षा की तिथि लॉकडाउन में ढील मिलते ही जारी कर दी जाएगी।
वहीं परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अपने निकटतम परीक्षा केंद्र में भी संबंधित विषय की परीक्षा दे सकेगा। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 25 मार्च, 2020 को निर्धारित जमा दो के परीक्षार्थियों की भूगोल की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। जमा दो कक्षा में भूगोल विषय को प्रदेश भर में करीब चार हजार छात्रों ने अंग्रेजी विषय के साथ चौथे ऐच्छिक विषय के रूप में चुना है। ऐसे में इस विषय की परीक्षा करवाना जरूरी है, ताकि बोर्ड परीक्षा का परिणाम शीघ्र घोषित किया जा सके।
नजदीकी केंद्रों में परीक्षा दे सकेंगे विद्यार्थी
लॉकडाउन के कारण अगर कोई छात्र अपने स्कूल और परीक्षा केंद्र से दूर है, तो इस स्थिति में संबंधित छात्र अपने नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेगा। वहीं अगर कोई छात्र हिमाचल प्रदेश से बाहर है, तो वह छात्र बाद में भी परीक्षा दे सकेगा। इसके लिए बोर्ड ने प्रदेश भर के स्कूल प्रिंसिपलों को संबंधित विषय के छात्रों की जानकारी जुटाने को कहा है।

चौथे ऐच्छिक विषय भूगोल की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 210 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। वहीं इस दौरान छात्रों को अपने नजदीकी परीक्षा केंद्र में पेपर देने की छूट होगी। इसके लिए स्कूल के प्रिंसिपलों से छात्रों की जानकारी जुटाने को कहा गया है। – डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।