हिमाचल में शुरू हुई ये योजना, प्रसूता के नवजात को मिलेगी बेबी केयर किट
February 17th, 2019 | Post by :- | 448 Views

प्रदेश के मातृ एवं शिशु कमला नेहरू अस्पताल में शनिवार को प्रदेश सरकार ने अटल आशीर्वाद योजना के तहत बेबी केयर किट देकर योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डिलीवरी के बाद वार्ड में दाखिल प्रसूता महिलाओं को यह किट दी।
किट में नवजात के लिए 12 तरह का उपयोगी सामान भी मुहैया करवाया। जन्म के समय के बाद मां और नवजात शिशुओं के लिए यह चीजें महत्वपूर्ण साबित होगी। केएनएच से अटल आशीर्वाद योजना के तहत बेबी केयर किट नवजात शिशुओं को बांटी जाएंगी।

सरकार का दावा है कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थान व निजी अस्पतालों में यह किट मुफ्त में मुहैया करवाई जाएगी। कमला नेहरू अस्पताल में रोजाना औसतन 20 से 25 के करीब महिलाओं की डिलीवरी होती है। रोजाना महिलाओं के बच्चों को यह किट मुफ्त दी जाएगी।

यह दावा किया है कि बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए हैंड सेनिटाइजर दिया गया है। नवजात की माताओं के लिए ब्रश, टूथ पेस्ट, नहाने के साबुन के अलावा वैसलीन दी जाएगी।

उधर, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि एक छत के नीचे राज्य के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करवाई जाएंगी।
किट में ये बारह होंगी चीजें
– टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट, नहाने का साबुन और महिलाओं के लिए वैसलीन
– नवजात के लिए लंबी आस्तीन के साथ पोशाक पर एक टुकड़ा
– नवजात के लिए बनियान के दो पीस
– मलमल के कपड़े
– दस्ताने और बूटी
– बेबी मसाज ऑयल
– बेबी टावल
– बेबी क्लोथ नेपीज
– हैंड सेनीटाइजर बोतल
– बेबी मच्छरदानी
– ओढ़ने के लिए कंबल
– खड़खड़ खिलौना

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।