रूप चतुर्दशी के 10 उबटन, ताजगी और निखार देंगे आपका चेहरा और तन-बदन #news4
October 14th, 2022 | Post by :- | 73 Views

रूप चौदस को ही रूप चतुर्दशी या नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन उबटन लगाकर स्नान करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन सूर्योदय से पहले उबटन लगाकर स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और सुंदरता, रूप निखरता है। तो आइए इस रूप चौदस पर 10 प्रकार के या उबटन निखारेंगे आपका रूप-

यहां पढ़ें 10 खास उबटन के बारे में-
1. नारंगी और चारोली के छिलकों को दूध के साथ पीस कर इसका लेप तैयार करके चेहरे पर लगाए। इसे अच्छी तरह सूखने दें और फिर खूब मसल कर धो लें। इससे आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा।
2. एक चम्मच चावल का आटा लेकर इसमें बराबर मात्रा में शहद और गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार करें। इस लेप को लगाने से त्वचा मुलायम बनेगा और उस में कसाव भी आएगा।
3. कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर लेप तैयार करें और इसे शरीर पर लगाएं। त्वचा के रूखेपन से बचने का यह एक बेहतर तरीका है। यह आपकी त्वचा को मॉश्चर देगा और रूप निखारेगा।
4. नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप तैयार कर लें और इसे चेहरे व पूरे शरीर पर लगाएं। यह एंटीबायोटिक की तर‍ह काम करेगा और त्वचा के कीटाणुओं का नाश कर त्वचा को स्वस्थ बनाएगा।
5. तिल को रातभर दूध या पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके उबटन की तरह प्रयोग करें। यह न केवल आपके निखार को बढ़ाएगा बल्कि ठंड से भी त्वचा की रक्षा करेगा।
6. हल्दी, बेसन और चंदन पाउडर को मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को उबटन की तरह चेहरे और शरीर के विभिन्न अंगों पर लगाएं और जब यह आधा सूख जाए, तो स्नान कर लें।
7. यदि आप भी सुंदरता बढ़ाने के इच्छुक हैं तो आलू के रस को हल्के हाथों से डार्क सर्कल्स वाले हिस्सों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें, फिर ठंडे पानी से धोलें, यह उपाय रूप चतुर्दशी के कुछ ही दिनों पूर्व शुरू कर दें, इसका असर देख कर आप चकित रह जाएंगे।
8. चेहरे की चमक दुगुनी करने के लिए 2 बड़े चम्मच मक्खन के साथ जैतून का तेल मिक्स करके इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर अच्छी तरह धो लें, चेहरे की चमक बढ़ाने का यह आसान उपाय है।
9. फेस्टिव सीजन में त्वचा में निखार लाना है तो चेहरे पर मक्खन लगाकर मालिश करें और आधे घंटे बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। यह एक उबटन की तरह काम करेगा और त्वचा का रंग निखर आएगा।
10. खीरे का फेस मास्क चेहरे की बारीक रेखाओं और झुर्रियों वाली त्वचा पर बेहतरीन काम करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। अत: यह फेसपैक त्वचा में कसाव लाने तथा सुंदरता बढ़ाने का कार्य करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।