हिक्किम नहीं अब ये है दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र
March 13th, 2019 | Post by :- | 91 Views

लोकसभा चुनाव में इस बार हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले का टशीगंग देश एवं दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होगा। चीन सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर 15,256 फीट की ऊंचाई पर यह पोलिंग बूथ बनाया गया है।

लोकतंत्र के महापर्व पर प्रशासन भी यहां के लिए खास तैयारी कर रहा है। लोग पारंपरिक परिधानों में सजधज कर मतदान करने के लिए उत्साहित हैं। स्पीति के मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर टशीगंग में अभी भी तीन से चार फीट तक बर्फ की मोटी चादर जमी है।

मतदान केंद्र तक जाने वाली संपर्क सड़क बर्फ के कारण बंद पड़ी है। दिलचस्प है कि पहले 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ होने का दर्जा प्राप्त था।

अब यह रिकॉर्ड टशीगंग के नाम दर्ज हो गया है। लोकसभा चुनाव में पहली बार लोग यहां वोट डालेंगे। समुद्र तट से 4650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण टशीगंग पहुंचने पर सांस लेने में दिक्कत होती है।

ऑक्सीजन की कमी एवं ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण यहां पेड़-पौधे तो दूर, घास भी मुश्किल से उग पाती है। टशीगंग पोलिंग बूथ में कुल 49 मतदाता हैं, जिनमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।