लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही अब कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में टिकट को लेकर हलचल तेज
March 13th, 2019 | Post by :- | 84 Views

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही अब कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में टिकट को लेकर हलचल तेज होगी। अब लोगों को भाजपा व कांग्रेस के चुनावी चेहरों का इंतजार है। चुनाव आचार संहिता लागू होने से एक दिन पहले वर्तमान सांसद शांता कुमार लोकसभा चुनाव के लिए ललकार भर चुके हैं। साथ ही कांग्रेस में अभी टिकट के लिए कई तलबगार हैं।

कांग्रेस से कई तलबगार

पूर्व मंत्री जीएस बाली, सुधीर शर्मा, पूर्व सांसद चंद्र कुमार जिला चंबा से पूर्व मंत्री ठाकुर ङ्क्षसह भरमौरी व महिला कोटे से आशा कुमारी ने नामों पर तो चर्चा जरूर है। हालांकि इन नेताओं में से जीएस बाली, सुधीर शर्मा व आशा कुमारी ने टिकट के लिए आवेदन तो नहीं किया है, लेकिन जिला कांगड़ा से यह दो नाम सबसे आगे कांग्रेस के चुनावी चेहरों की फेहरिस्त मेें हैं। अगर पार्टी इस बार प्रदेश में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने पर विचार करती है तो आशा कुमारी को भी मौका दिया जा सकता है, लेकिन अभी पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट नहीं है कि किसके नाम पर कांग्रेस हाईकमान मोहर लगाकर उसे इस चुनावी महासमर में उतारती है। कांग्रेस के इन नेताओं ने भी टिकट की गेंद को पार्टी हाईकमान के पाले में ही फैंका हुआ है, यानि की जिसे पार्टी हाईकमान जिम्मेवारी सौंपती है वह चुनाव मैदान में उतरेगा। यह तो हालात इस समय कांग्रेस के कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के हैं। वहीं अगर भाजपा में टिकट को लेकर बात करें तो शांता द्वारा मोदी को एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनाने को लेकर उन्हें कोई भी सौंपी जाने वाली जिम्मेवारी को वह स्वीकार कर इस बार भी लोकसभा के चुनावों में उतरने का मन बनाए हुए हैं। यहां भी बात टिकट को लेकर उन्होंने पार्टी हाईकमान पर ही छोड़ी हुई है। यह भी अब स्पष्ट है कि अगर पार्टी शांता को दोबारा चुनाव मैदान में उतारती है तो वह इस जिम्मेवारी को सर्हष स्वीकार भी करेंगे। फिलहाल चुनावों की घोषणा होने के बाद अब इन 68 दिनों में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए दोनों ही दलों द्वारा अपने चेहरे साफ किए जाने के बाद चुनावी हलचल बढ़ती रहेगी।

पार्टी हाईकमान तय करेगी चेहरे

टिकट के लिए कई नेताओं ने आवेदन किया है। महिला को भी टिकट देने पर विचार किया जा सकता है। लेकिन यह सब कुछ पार्टी हाईकमान तय करेगा, किसे कहां से चुनाव मैदान में उतरा जाए। – रजनी पाटिल, प्रदेश कांग्रेस पार्टी प्रभारी।

पार्टी के आदेश के मुताबिक होगा निर्णय

मैं कभी टिकटार्थी नहीं रहा। मोदी दोबारा से प्रधानमंत्री बने यह मेरी इच्छा है। इसके लिए मुझे जो भी जिम्मेवारी सौंपी जाएगी, उसे हर मोर्चे पर लडऩे को तैयार हूं। – शांता कुमार, निर्वतमान सांसद

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की मतदाता स्थिति

कुल मतदाता – 15,60,270

महिला मतदाता- 8,20,454

पुरूष मतदाता – 7,39,824

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।