हिमाचल में बढ़ा रहा आप पार्टी का कुनबा, विश्वस्तरीय खिलाड़ी सुनील शर्मा समेत 106 युवाओं ने थामा दामन #news4
April 18th, 2022 | Post by :- | 96 Views

शिमला: आम आदमी पार्टी का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है। केजरीवाल सरकार की ओर से स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी, सड़क समेत तमाम क्षेत्रों में किए जा रहे ऐतिहासिक कार्यों से प्रभावित होकर लगातार लोग आम आदमी पार्टी में शामिल हो रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को हिमाचल में आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव प्रभारी एवं दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से ताल्लुक रखने वाले अल्ट्रामैरॉथन एथलीट सुनील शर्मा समेत 106 युवाओं ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा। वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन ने ‘दि ग्रेट इंडिया रन’ के हीरो व धावक सुनील शर्मा का स्वागत किया और आम आदमी पार्टी के कार्यालय में उनके साथ उनके समर्थकों के साथ ‘आप’ की सदस्यता दिलाई।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि सुनील शर्मा एक विश्वस्तरीय धावक है। उन्होंने 2016 में द ग्रेट इंडिया रन में दिल्ली से मुंबई तक 1480 कि.मी. तक दौड़ लगाई थी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए चंडीगढ़ से दिल्ली 250 किलोमीटर दौड़ 38 घंटे 25 मिनट में पूरी की। पहलगाम से बाबा अमरनाथ का अप-डाऊन मात्र 18 घंटे में पूरा किया, जबकि आम आदमी को यहां पर तीन दिन लगते हैं। सुनील नियमित रूप से विभिन्न राज्यों में होने वाले मैराथन कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हंै। वह 2018 में सिरमौर रन-2 में 24 घंटे में 214.73 किलोमीटर की दूरी तय कर एशियाई रिकॉर्ड धारक बनें थे। सुनील और उनके साथी अरविंद केजरीवाल सरकार के गवर्नैंस मॉडल से बेहद प्रभावित हैं और इसी वजह से उन्हें आम आदमी पार्टी में जोड़ रहे हैं।

वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन ने कहा, जिस तरह आम आदमी पार्टी दिल्ली में युवाओं और खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं दे रही है उसी तरह हिमाचल में भी इंटरनैशनल लेवल की सुविधाएं खिलाडिय़ों को दी जाएंगी। युवाओं को 100-200 किमी दूर जाकर अभ्यास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भविष्य में हिमाचल में कई सारे सुनील शर्मा होंगे, जो सुविधाओं के अभाव में भटकेंगे नहीं, बल्कि देश के लिए मैडल जीतकर लाएंगे।

उन्होंने कहा कि अभी तक भापजा के नेता और कार्यकर्ता कहते थे कि अरविंद केजरीवाल सरकार लोगों को सुविधाएं फ्री में बांट रही है लेकिन अब भाजपा खुद ही हमारी नकल कर रही है, लेकिन फिर भी पूरी तरह नकल करने मे नाकाम है। केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली में पिछले चार साल से महिलाओं के लिए बस यात्रा फ्री है। 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया जा रहा। पर भाजपा केवल आधे इलाकों में पानी फ्री करने की बात कह रही है। अगर दूसरी पार्टी को हमें कॉपी करना पड़ रहा है तो इससे साफ है कि आम आदमी पार्टी सही है। भाजपा ने साबित कर दिया कि जो भी उन्होंने पिछले कई सालों से लोगों को उनकी मुफ्त सुविधाओं से वंचित रखा, वो बिल्कुल गलत था। जब असली आम आदमी पार्टी हिमाचल पहुंच चुकी है तो नकल करने वालों की जरूरत नहीं है। इस बार हिमाचल की जनता नकल करने वालों की नहीं बल्कि अकल वालों की सरकार बनाएंगी।

इस मौके पर सुनील शर्मा ने कहा, हिमाचल में नेताओं और सरकारी सिस्टम से तंग आकर मैं आज आम आदमी पार्टी से जुड़ रहा हूं। मैं पिछले 20 वर्षों से खेल रहा हूं। पिछले 4 वर्षों से भारत को विश्व स्तर पर भी रिप्रेजैंट कर रहा हूं। यूएस, साऊथ अफ्रीका, ब्राजील फ्रांस, ताईवान में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुका हूं। लेकिन एक इंटरनैशनल खिलाड़ी होने के बावजूद केंद्र सरकार और हिमाचल सरकार द्वारा मुझे अपने होम-टाऊन में खेलने के लिए मैदान तक की सुविधा नहीं दी गई। प्रैक्टिस के लिए मुझे चंडीगढ़ जाना पड़ता है। गांव में भी कई युवा ऐसे हंै जिनमें खेल की प्रतिभा तो है लेकिन सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। वे अभ्यास करने के लिए इतनी दूर नहीं जा सकते। सरकार से सुविधाओं की मांग करने पर केवल निराशा ही हाथ आती है। विदेशों में खिलाडिय़ों के डॉक्टर्स, फिजियोथैरेपिस्ट, कोच, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टेडियम हैं लेकिन यहां स्थिति बेहद बदहाल है।

सुनील शर्मा ने कहा, मैं एक आम इंसान और एक किसान का बेटा हूं। अगर मैं किसी पॉलिटिशन या किसी मंत्री का बेटा होता तो मुझे अच्छी फैसिलिटी और जॉब मिलती। मैं पिछले 6 साल से खुद के लिए और युवाओं के लिए लड़ाई लड़ रहा हूं, ताकि हमारे देश के युवा स्पोट्र्स में आगे जाएं और देश का नाम रोशन करें। यह तभी संभव होगा जब उन्हें बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा। हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर राफटिंग और क्रिकेट के लिए तो पॉलिसी बनाते हैं पर एक एथलिट के लिए कोई पॉलिसी नहीं है। हमें सपोर्ट करने वाला कोई नहीं। यही कारण है कि स्पोटर््सछोड़कर मुझे मजबूरन राजनीति में आना पड़ा, ताकि आम आदमी पार्टी के साथ जुड़कर दूसरे युवाओं के लिए बेहतर कर पाऊं।

उन्होंने कहा, राजनीति मे खेल खेलों लेकिन खेलों में राजनीति नहीं होनी चाहिए। मैं आज तक 2 लाख किलोमीटर से ज्यादा भाग चुका हूं लेकिन कभी इतना नहीं थका हूं, जितना हिमाचल विधानसभा और सैक्रेटेरिएट के चक्कर काटकर थक चुका हूं। आम आदमी पार्टी खिलाडिय़ों के बारे में सोचती है। दिल्ली सरकार स्पोटर््स यूनिवर्सिटी बनाकर और विभिन्न सुविधांए मुहैया कराकर खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभाओं को देश और दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का मौका दे रही है। मैं आप की नीतियों से और अरविंद केजरीवाल के काम को देखते हुए पार्टी से जुड़ रहा हूं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।