पिछले 24 घंटे में सामने आए 1076 मरीज, कुल मामले बढ़कर हुए 13,835
April 17th, 2020 | Post by :- | 186 Views

देश में लगातार कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1076 नए मरीज सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हो गई है। नए मरीज सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 13 हजार 835 हो गए हैं। इन मामलों में से 11 हजार 616 एक्टिव केस हैं। 1766 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं, जबकि ये बीमारी 452 लोगों की जान ले चुकी है।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के सह सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले COVID19 मामलों की डबलिंग रेट लगभग 3 दिन लग रहे थे, पिछले 7 दिनों के आंकड़ों के अनुसार मामलों को डबलिंग रेट अब 6.2 दिनों की है। 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तो डबलिंग रेट देश की डबलींग रेट से भी कम है।

उन्होंने आगे कहा कि जिन 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डबलिंग रेट देश की डबलिंग से कम है उसमें- केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, दिल्ली, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, TN, आंध्र प्रदेश, यूपी, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, असम और त्रिपुरा शामिल हैं। अग्रवाल ने बताया कि चीन से बृहस्पतिवार को पहुंचीं पांच लाख रैपिड एंटीबॉडी जांच किट को राज्यों में उन जिलों के लिए वितरित किया जा रहा है जहां संक्रमण के मामले अत्यधिक हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक डॉ रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा कि देश में अब तक कोविड-19 की 3,19,400 जांच की गयी हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 28,340 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को की गयी जिनमें से 23,932 जांच आईसीएमआर की 183 प्रयोगशालाओं में की गयी। अग्रवाल ने बताया कि एक मंत्रिसमूह ने शुक्रवार को लॉकडाउन के बारे में खाका तैयार करने के लिए बैठक की जिसमें जांच, टीकों, दवाओं, अस्पताल के उपकरणों आदि में विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थानों के प्रयासों की समीक्षा भी की गयी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।