11 पशुशालाएं राख, 15 मवेशी जिंदा जले #news4
May 22nd, 2022 | Post by :- | 37 Views

डलहौजी : उपतहसील भलेई के तहत आने वाली ग्राम पंचायत सिमनी के गांव खजूरा में शनिवार देर शाम को हुए अग्निकांड में 11 पशुशालाएं सहित छह स्टोर जलकर रख हो गए। 15 मवेशी जिंदा जल गए। इमारती लकड़ी व पशुओं का चारा भी आग की भेंट चढ़ गया।

खजुरा गांव के जंगल में आग लगी हुई थी जो फैल गई। गांव के एक किनारे पर स्थानीय लोगों द्वारा बनाई गई पशुशालाएं इसकी चपेट में आ गई। आग पशुशालाओं के समीप बनाए गए स्टोर तक पहुंच गई। हादसे के दौरान मवेशी पशुशालाओं के अंदर बंधे हुए थे। स्टोर में इमारती लकड़ी व घास इत्यादि रखा हुआ था।

स्थानीय लोगों ने जब पशुशालाओं में बंधे मवेशियों की आवाजें सुनी व आग लगी देखी तो आग को काबू में करके मवेशियों को बचाने के लिए मौके पर पहुंच गए। प्रशासन को भी सूचना दी। नायब तहसीलदार भलेई दुनी चंद राणा ने दमकल चौकी सलूणी व एनएचपीसी चमेरा पावर स्टेशन-एक खैरी से संपर्क कर दमकल वाहनों को मौका पर बुलवाया।

लोगों ने दमकल जवानों के सहयोग से आग को काबू में करने का प्रयास किया। मगर आग काबू में नहीं आ रही थी। काफी मशक्कत के बाद आग को काबू में तो कर लिया गया मगर इस घटना में जलकर रख हुई कुल 11 पशुशालाओं में से छह पशुशालाओं में बंधे 15 मवेशियों की जिंदा जल जाने से मौत हो गई व स्टोर में रखी इमारती लकड़ी व घास भी आग की भेंट चढ़ गए। गनीमत रही कि पशुशालाएं व स्टोर गांव के घरों की दूसरी और बने हुए थे और पशुशालाओं व घरों के बीच काफी दूरी थी अन्यथा प्रचंड आग गांव के घरों में भी तबाही मचा सकती थी।

———

यह हुआ नुकसान

खजुरा गांव में अग्निकांड की घटना में 11 पशुशालाएं जल गई और छह पशुशालाओं में बंधी तीन भैंसें, सात गाय, एक बैल, दो बकरों व दो भेड़ों की जिंदा जलने मौत हो गई। जबकि छह स्टोर में रखी लकड़ी व घास सहित स्टोर भी जलकर राख हो गए।

——-

हादसे में ये हुए प्रभावित

पशुशालाओं व स्टोर के जलने से कर्म चंद पुत्र ज्ञान चंद, सरोज कुमारी पत्नी रमेश कुमार, पुष्प पत्नी हेमराज, शमशेर सिंह पुत्र चेहका राम, देसराज पुत्र फरंगु राम, कैंचना पत्नी मान सिंह, पूर्ण चंद पुत्र रसीलो राम, दलीप कुमार पुत्र परस राम, सुषमा देवी पत्नी एंचल सिंह, संतोष कुमारी पत्नी सुरजीत सिंह व निशुबाला पत्नी कुशल कुमार प्रभावित हुए हैं।

——–

प्रशासन ने यह दी मदद

प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार भलेई दुनी चंद राणा ने बताया कि नुकसान का आकलन किया गया है। लगभग 6.40 लाख का नुकसान हुआ है। प्रभावित 11 परिवारों को प्रशासन की ओर से 70,000 रुपये की फौरी सहायता राशि दी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।