चीनी के पेस्‍ट से करें वैक्सिंग, सस्‍ता और टिकाऊ है ये उपाय
March 14th, 2019 | Post by :- | 146 Views

शरीर पर मौजूद अनचाहे बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, ये न सिर्फ खूबसूरती बल्कि इससे शरीर के हाइजीन को भी जोड़कर देखा जाता है। हम में से कई लोग पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाते हैं। लेकिन कई लोग दर्द की वजह से पार्लर जाने में कतराते हैं। लेकिन घर में मौजूद चीनी की मदद से भी शरीर से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। चीनी से वैक्‍स बनाकर घर पर ही आप वैक्सिंग कर सकते हैं। जिसे शुगर‍िंग कहा जाता है? जानें इसका इस्‍तेमाल कैसे करते हैं।

क्‍या होता है शुगरिंग?

शुगर‍िंग को शुगर वैक्‍स कहते हैं। शरीर में बाल हटाने के ल‍िए ये बहुत ही आसान और नेचुरल सा उपाय है। इसमें चीनी, नींबू का रस और पानी मिलाकर वैक्‍स बनाई जाती है। जो त्‍वचा से अच्‍छे तरीके से अनचाहे बाल को हटाता है।

चीनी से बाल हटाने के ल‍िए सामग्री

एक नींबू

आधा कप चीनी

आधा कप पानी

बाल हटाने का तरीका

इसका इस्‍तेमाल करने के ल‍िए चीनी और नींबू के रस को निचोड़कर पानी में मिलाकर ब्‍लेंड करें। इसे तब तक ब्‍लेंड करें जब तक यह एक स्टिकी पेस्‍ट न बन जाएं। कुछ मिनटों के ल‍िए इस पेस्‍ट को रख दें। अब स्‍पेटुला से पेस्‍ट को हाथों पर लगाएं। इसके बाद थोड़े पेस्‍ट को बालों की ग्रोथ के विपरीत तरफ लगाएं। अब पेस्‍ट को सूखने दें, इससे ज्‍यादा न सुखाएं, सूखने क बाद इसे बालों की ग्रोथ की द‍िशा में हटाएं।

शुगरिंग से होने वाले फायदे

ये त्‍वचा से अनचाहे बाल हटाने के साथ ही मृत कोशिकाएं भी हटाकर त्‍वचा में निखार लाता है।  इससे जलने और रैशेज की नहीं होती है दिक्‍कत। इसे आसानी से साफ किया जा सकता है और ज्‍यादा समय भी नहीं लगता है। चीनी की वैक्‍स से बाल हटाने के ल‍िए आपको स्ट्रिप्‍स की जरुरत नहीं होती है साथ ही इसमें वैक्सिंग के समय होने वाला दर्द भी नहीं होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।