आदर्श आचार संहिता का करें अक्षरशः पालन: जिला निर्वाचन अधिकारी
March 16th, 2019 | Post by :- | 26 Views

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने सभी अधिकारियों को चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः पालन तय बनाने को कहा है। उन्होंने शनिवार को डीआरडीए सभागार में जिलास्तर के सभी अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता की बारीकी से जानकारी दी एवं इसे गंभीरता से लेने के को कहा । उन्होंने चेताया कि आचार संहिता की उल्लंघना पर अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
ग्वेद ठाकुर ने अधिकारियों को आचार संहिता से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों से अवगत करवाया और उन्हें विशेष तौर पर ध्यान रखने वाली बातों को लेकर सजग किया। उन्होंने अधिकारियों की शंकाओं का निराकरण भी किया और अन्हें अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी आदर्श चुनाव आचार संहिता को लेकर जागरूक करने को कहा।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता आरंभ हो गई है, जो लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक रहेगी। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बैठक में विभिन्न विभागीय गतिविधियों को जारी रखने को लेकर स्थिति स्पष्ट की एवं अधिकारियों को बताया कि आचार संहिता के दौरान कौन से कार्य किए जा सकते हैं एवं क्या करने की मनाही है। आदर्श आचार संहिता लागू होने पर भी जारी विकास गतिविधियां रोकी नहीं जाती । उन्हें बिना किसी बाधा के आगे जारी रखने की अनुमति दी जाती है। जो नई परियोजनाएं शुरू नहीं हुई हैं उन्हें निर्वाचन पूरा होने तक टाला जाता है। आपदा की स्थिति में राहत कार्य आदि के काम, जिनके लिए प्रतीक्षा नहीं की जा सकती, उन्हें मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को भेजा जा सकता है।
इस मौके पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी श्रवण मांटा सहित सभी विभागों के जिलास्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।