ठगी / पहले फेसबुक पर दोस्ती की,नंबर एक्सचेंज किया और फिर ठगे 6.03 लाख
March 18th, 2019 | Post by :- | 54 Views

साइबर क्राइम का एक मामला शिमला में सामने आया है। जहां पहले तो एक महिला ने मॉलरोड के एक कारोबारी से एफबी पर दोस्ती की, फिर नंबर एक्सचेंज किया और उसके बाद दोस्ती के जाल में फंसाकर उससे 6.03 लाख रुपए की ठगी कर ली।

अभी वो और रुपए ऐंठना चाहती थी कि कारोबारी को ठगी का एहसास हो गया जिसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी। मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दी शिकायत में कारोबारी ने बताया कि कुछ समय पहले उन्हें फेसबुक बुक पर युनाइटेड किंग्डम की एक महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी।

पहले फेसबुक के माध्यम से बातचीत होती थी, फिर मोबाइल नंबर भी एक्सचेंज हो गया।  इस बीच बीते माह महिला ने बताया कि वह भारत घूमने आ रही है। 26 फरवरी को कारोबारी को एक फोन आया, जिस पर बात करने वाले महिला ने अपना नाम पूजा बताया और कहा कि वह मुंबई के कस्टम ऑफिस से बोल रही है।

बताया की आपकी महिला दोस्त एयरपोर्ट पर फंस गई है क्योंकि वह फीस नहीं चुका पा रही है।

महिला के पास फॉरेन करंसी है, जो कि यहां मान्य नहीं है। जब तक कस्टम विभाग को पैसे नहीं चुकाए जाते तब तक इसको जाने नहीं दिया जाएगा। इस पर कारोबारी ने भी उसके बताए बैंक खातों में करीब 6.03 लाख जमा करवा दिए। इसके बाद कुछ दिन बाद कारोबारी के मोबाइल पर फिर से कॉल आई।

कॉल करने वाले ने अपने आपको स्टॉकहोम के एक बैंक का अधिकारी बताया और कहा कि जिस महिला को आपने पैसे दिए थे वो आपके खाते में पैसा जमा करवाना चाह रही है, लेकिन इसके लिए कुछ ट्रांजेक्शन मनी आपको देना होगा।

इस पर कारोबारी को ठगी का एहसास हो गया क्योंकि उस व्यक्ति ने जो बैंक नंबर दिया वो एक भारतीय बैंक का था। इसके बाद कारोबारी ने सदर थाना में शिकायत दर्ज करवाई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।