हिमाचल में 14142 को मिलेगी सरकारी नौकरी, जेबीटी शिक्षक, एनटीटी व मल्टी टास्क वर्कर्स भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू #news4
March 18th, 2022 | Post by :- | 141 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों को जल्द शिक्षक मिलेंगे। शिक्षा विभाग ने जेबीटी, एनटीटी व मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश में कुल 14142 पदों पर भर्ती होगी। युवाओं के पास रोजगार पाने का मौका है। 1442 जेबीटी शिक्षकों, 4700 एनटीटी व आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती की जाएगी। सरकार के निर्देश के बाद कर्मचारी चयन आयोग ने जेबीटी शिक्षकों का फाइनल परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी है। बैचवाइज जेबीटी का परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

सरकार ने जेबीटी के रिक्त पद भरने के लिए वर्ष 2019 में कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भर्तियां निकाली थीं। 12 मई 2019 को हजारों प्रशिक्षुओं ने जेबीटी कमीशन की परीक्षा दी थी। अभी तक इसका परिणाम नहीं निकाला है। वर्ष 2020 में बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए हर जिला में काउंसलिंग हुई, लेकिन परिणाम घोषित नहीं किया गया।

एनटीटी भर्ती के लिए केंद्र ने पिछले साल बजट मंजूर किया था, लेकिन शिक्षा विभाग भर्ती एवं पदोन्नति नियम ही तैयार नहीं कर पाया। विभाग ने एनटीटी शिक्षक भर्ती का ड्राफ्ट तैयार किया है। जल्द इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल में रखा जाएगा।

स्कूलों में आठ हजार के करीब मल्टी टास्क वर्कर्स के पद भरे जाएंगे। मंत्रिमंडल ने इसकी मंजूरी दे दी है। विभाग जल्द इसकी प्रक्रिया शुरू करेगा। विभाग का तर्क है कि जल्द मुख्यमंत्री कार्यालय से बैठक के लिए समय मांगा जाएगा। इसके बाद सभी मांगों का एजेंडा तैयार किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।