होली / छोटी काशी मंडी और कांगड़ा में बुधवार को मनाई गई होली
March 20th, 2019 | Post by :- | 66 Views

देश की सांस्कृतिक नगरी छोटी काशी मंडी में देशभर से हटकर एक दिन पहले होली मनाई जाती है। जिसके चलते दिन भर मंडी के सेरी मंच पर होली की धूम रही। इसी के तहत बुधवार सुबह देव राज माधोराय की जलेब भी निकाली गई। शहर के सैंकड़ों लोगों ने इस सेलिब्रेशन में शामिल होकर अपने देवता देव राज माधोराय का आशीर्वाद लिया।

अराध्य देव माधोराय के मंदिर में पूजा-अर्चना व गुलाल चढ़ाने की रस्म के साथ ही रंगों के इस त्योहार को मनाया गया। लोगों ने माधोराय को रंग गुलाल चढ़ाया व शोभायात्रा में शामिल हुए। बता दें कि माधोराय को भगवान कृष्ण का रूप माना जाता है। इसलिए मंडी के लोग भगवान माधोराय के साथ होली खेलते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। दूसरी ओर ऐतिहासिक सेरी मंच पर बुधवार को जैसे-जैसे सूरज चढ़ता गया लोगों का सेरी मंच पर एकत्र होना शुरू हो गया। सेरी मंच पर हजारों की भीड़ होली खेलने के लिए पहुंच गई। लोगों ने जमकर एक दूसरे पर गुलाल डाल कर होली खेली और डीजे की धुनों पर जमकर थिरके।

दूसरी ओर कांगड़ा के कई क्षेत्रों में भी बुधवार को होली मनाई गई। कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र के सांसद शांता कुमार ने पत्नी शैलजा व पोती स्वाति को गुलाल लगाया और सभी को होली की बधाई दी। तो प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने पत्नी व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ होली का पर्व मनाया। विपिन परमार ने कार्यकर्ताओं के साथ गुलाल के साथ होली पर्व भी मनाया। वहीं हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ने भी शेफाली ठाकुर और जयादित्य व उदयवीर संग होली खेली।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।