नगर निगम धर्मशाला में स्मार्ट बिजली मीटर से जुड़े 15 हजार उपभोक्ता #news4
January 8th, 2022 | Post by :- | 61 Views

धर्मशाला : नगर निगम धर्मशाला के लगभग 15 हजार से अधिक बिजली उपभोक्ता अब बिजली बोर्ड की स्मार्ट बिजली मीटर व्यवस्था का लाभ उठा रहे है। नगर निमग धर्मशाला में बिजली बोर्ड द्वारा शुरू की गई इस नई व्यवस्था से निगम के 33159 उपभोक्ताओं को स्मार्ट बिजली मीटर से जोड़ा जाएगा। धर्मशाला नगर निगम के बाकि बचे बिजली के उपभोक्ताओं को भी स्मार्ट बिजली मीटर के साथ मार्च महीने के अंत तक जोड़ दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसके लिए धर्मशाला और शिमला के शहरों को पायलट प्रोजैक्ट के तहत जोड़ा जाना था उसके बाद पूरे प्रदेश के बिजली के उपभोक्ताओं को इस व्यवस्था के जोड़ा जाएगा। बिजली बोर्ड प्रदेश के सभी शहरों के घरों में 2024 तक इन मीटरों को स्थापित कर देगा। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों को इस योजना के तहत 2026 तक जोड़ने का लक्ष्य बोर्ड द्वारा रखा गया है।

ये मिलेगा लाभ

स्मार्ट मीटर लगाने के उपरांत उपभोक्ता द्वारा कितनी बिजली खर्च की जा चुकी है इसकी जानकारी मोबाइल एप से प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही उपभोक्ता हर दिन की रीडिंग और बिल की जानकारी भी मोबाइल एप के माध्यम से जान सकेंगे। उक्त एप के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी समय यह जान सकेंगे कि उसने अब तक कितनी बिजली की खपत की है।

रिचार्ज करवा सकेंगे मीटर

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से उपभोक्ता जरूरत के अनुसार बिजली का रिचार्ज आदि करवाने की सुविधा भी दी जाएगी। उपभोक्ता प्रीपेड के साथ-साथ पहले वाली व्यवस्था के अनुसार भी बिजली के बिल का भुगतान कर सकेंगे। प्रीपेड उपभोक्ता वैसे ही इसका रिचार्ज कर सकता है जैसे कि हम मोबाइल रिचार्ज करते हैं। जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा संबंधित आवास की बिजली अपने आप ठप हो जाएगी। ऐसा होते ही तुरंत एक मैसेज मोबाइल पर बिजली उपभोक्ता के पास जाएगा, ताकि वह दोबारा से अपने मीटर को रिचार्ज करा सकें और बिजली को पुनः चालू किया जा सके। जरूरत पड़ने पर उपभोक्ता अपना रिचार्ज बढ़ा सकते हैं।

कंट्रोल रूम भी हो चुका है स्थापित

पायलट प्रोजैक्ट के तहत धर्मशाला निगम में स्थापित होने वाले स्मार्ट बिजली मीटरों की खपत की पल पल की जानकारी बिजली बोर्ड देखेगा। किस ईलाके में कितनी बिजली खपत हो रही है के साथ-साथ कौन से इलाके में लोड कम या ज्यादा है आदि पर भी इस कंट्रोल रूम से नजर रखी जा सकेगी। बोर्ड की मानें तो एक या दो हफ्तों में इस कंट्रोल रूम को शुरू कर दिया जाएगा। बिजली बोर्ड मंडल धर्मशाला के अधिशाषी अभियंता ई. विकास ठाकुर ने बताया कि नगर निगम में 33159 स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है। अब तक लगभग 15 हजार मीटरों को लगा दिया गया है। बाकि बचे स्मार्ट मीटरों को मार्च तक लगा दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।