1688 करोड़ की एचपी शिवा परियोजना में हुआ बंगाणा का चयनः कंवर
August 2nd, 2019 | Post by :- | 149 Views

ऊना (02 अगस्त)- हिमाचल प्रदेश सब ट्रॉपीकल हार्टिकल्चर इरिगेशन एंड वेल्यू एडिशन यानी एचपी शिवा परियोजना के लिए ऊना जिला के बंगाणा ब्लॉक का चयन कर लिया गया है। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज थाना खास गौशाला में पौधारोपण के दौरान दी। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग के माध्यम से प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा और मंडी जिले को कवर किया जा रहा है।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि यह प्रोजेक्ट निचले हिमाचल के बागवानों के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि इसके अंतर्गत बागवानों के क्लस्टर बनाए जाएंगे, जिसमें बड़े स्तर पर फलदार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए एशियन डिवलेपमेंट बैंक से 1688 करोड़ रुपए का धन मिला है। इस प्रोजेक्ट में सिंचाई विभाग को भी जोड़ा गया है और बागवानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए चैकडैम बनाए जाएंगे। जहां-जहां आईपीएच विभाग की सिंचाई स्कीमें हैं, उनका भी इस प्रोजेक्ट के तहत इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बागवानों को बाज़ार उपलब्ध करवाने में भी इस परियोजना के तहत मदद दी जाएगी।
इससे पहले वीरेंद्र कंवर ने गौशाला में पौधारोपण किया। इस अवसर पर गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्णपाल शर्मा, बागवानी विभाग के उप निदेशक डॉ. सुभाष चंद, एसएमएस डॉ केके भारद्वाज, एचडीओ बंगाणा संगीता कुमारी, डाइट प्रिंसीपल देवेंद्र चौहान, वीरेंद्र भारद्वाज, संजय कटोच, सतपाल, पवन कुमार, हेम सिंह तथा बलदेव सिंह उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।