लोगों को झटका, शिमला में आज से महंगा होगा पानी
April 1st, 2019 | Post by :- | 100 Views

पानी के बिल को लेकर परेशान चल रहे शिमला के लोगों को एक और झटका लगा है। राजधानी में आज से पानी और महंगा होने जा रहा है। पेयजल कंपनी ने पहली अप्रैल से पानी की दरें दस फीसदी तक बढ़ा दी हैं। इससे 32 हजार से अधिक उपभोक्ता परिवारों को अब पहले से ज्यादा बिल चुकाना पड़ेगा।

सबसे ज्यादा बोझ उन उपभोक्ताओं पर पड़ेगा जो ज्यादा पानी की खपत करते हैं। सरकार के निर्देशों के अनुसार शहर में हर साल पानी की दरों में दस फीसदी का इजाफा किया जाता है। लोकसभा चुनावों के चलते इस बार शहरवासी राहत की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन कंपनी ने साफ कर दिया है कि इस बार भी पानी की दरों में पहली अप्रैल से दस फीसदी का इजाफा किया जाएगा।

हालांकि, पेयजल कंपनी अभी शहरवासियों को सात महीने के बिल जारी करने जा रही है। यह बिल पिछले साल सितंबर से इस साल 31 मार्च तक के हैं। यह बिल अभी पुरानी दरों पर ही जारी किए जाएंगे। लेकिन इसके बाद अप्रैल के जो बिल जारी होंगे, वे बढ़ी दरों पर लिए जाएंगे। कंपनी मई से मासिक बिल जारी करने की भी तैयारी कर रही है।

यहां जानिए किस पर कितना बोझ पड़ेगा
शहर में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पानी की दरें सबसे कम हैं। 20 किलोलीटर पानी इस्तेमाल पर 14.50 प्रति किलोलीटर की दर से बिल जारी किया जाता है। अब यह दर बढ़कर 16 रुपये प्रति किलोलीटर हो जाएगी। वहीं, जो घरेलू उपभोक्ता ज्यादा पानी इस्तेमाल करते हैं यानि 30 किलोलीटर से ज्यादा खपत करते हैं, उन्हें अब 45 की जगह 50 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से बिल देना पड़ेगा।

व्यावसायिक उपभोक्ताओं पर ज्यादा मार पड़ेगी। इन्हें अब तीन से दस रुपये प्रति किलोलीटर ज्यादा बिल चुकाना पड़ेगा। बिल पर 30 फीसदी सेस अलग से चुकाना होगा। शहर में पानी के 24 हजार घरेलू और आठ हजार व्यावसायिक उपभोक्ता हैं।

अब तक ये थी पुरानी दरें
घरेलू उपभोक्ता
किलोलीटर                            रेट प्रति किलोलीटर

0-20                                    14.50 रुपये
20-30                                  25
30 से ज्यादा                          45

व्यावसायिक उपभोक्ता
0-20                                    33
20-30                                 50
30 से ज्यादा                            70

सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार पानी की दरें अप्रैल से दस फीसदी बढ़ जाएंगी। मई या जून में जब भी बिल जारी होंगे, वे बढ़ी हुई दरों पर ही लिए जाएंगे। – विजय गुप्ता, एजीएम पेयजल कंपनी

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।