18 साल के हिमाचली युवक ने बनाया रोबोट
August 27th, 2019 | Post by :- | 238 Views

US से मिले प्री-लॉन्च ऑर्डर

हिमाचल के सिरमौर जिले के नाहन के मोगीनंद निवासी के 18 वर्षीय युवक इशांत पुंडीर ने. उसने अपने बूते घर पर ही रोबोट (Robot) बना दिया.

जानकारी के अनुसार, मोगीनंद के 18 वर्षीय ईशांत ने 11वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ दी और अपने सपने को साकार करने की ठान ली. दरअसल इशांत को बचपन से ही रोबोट बनाने का शौक था. ईशांत के माता-पिता ने भी बेटे की लगन और तेज बुद्धि को भाप लिया. लिहाजा पढ़ाई करने का दबाव नहीं बनाया और हर संभव साथ दिया. 2 साल के भीतर ही ईशांत घर बैठकर रोबोट बना रहा है, खास बात यह भी है कि इसकी प्रोग्रामिंग और डिजाइन खुद तैयार किया है.

बचपन से था शौक
ईशांत पुंडीर ने बताया कि बचपन से ही उसे रोबोट (Robot) बनाने का शौक था और फिर मन में विचार आया कि क्यों न इसे व्यवसाय के तौर पर शुरू किया जाए और आखिरकार उसने यह रोबोट तैयार किया है, जिसको ASPER का नाम दिया गया है. दरअसल, यह यह चलने वाला रोबोट नहीं है. यह रोबोट आपकी आवाज को पहचान कर आपके ऑर्डर की पालना करेगा. साथ ही यह टचस्क्रीन से भी आपके आदेश को स्वीकार करेगी. यह हिंदी और इंगलिश दोनों में आदेश लेता

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।