CBSE 10th 12th result date 2019: सीबीएसई बोर्ड का बयान, बताया कब तक आएंगे 10वीं, 12वीं के नतीजे
April 4th, 2019 | Post by :- | 103 Views

CBSE 10th 12th result date 2019: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2019 और सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2019 की घोषणा मई माह के तीसरे सप्ताह में की जा सकती है।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि एक करोड़ 70 लाख कॉपियों की समय पर बेहतर ढंग से जांच के लिए इस बार शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है और एक दिन पहले डम्मी जांच की व्यस्था शुरू की गई है।

3500 शिक्षकों को नोटिस जारी

कॉपियों की जांच में हिस्सा न लेने वाले 3500 शिक्षकों को नोटिस भी जारी किया गया है और संतोषजनक जवाब न मिलने पर प्रत्येक शिक्षक से 50 हजार रुपये जुर्माने के रूप में वसूले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बार एक विशेष मोबाइल ऐप से प्रश्नपत्रों की निगरानी किए जाने जैसे 20 नए कदम उठाए जाने के कारण कोई पेपर लीक नहीं हुआ।

हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत के दौरान सीबीएसई की सीनियर पब्लिक रिलेशन ऑफिसर रमा सिंह ने बताया कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे मई के तीसरे सप्ताह में जारी कर सकता है। नतीजे जारी करने का संभावित समय मई का तीसरा सप्ताह है। सीबीएसई 12वीं परीक्षा इस बार 15 फरवरी से शुरू हुई थी और 4 अप्रैल तक चली थी, जबकि 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चली थी।

इससे पहले सेट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का एक फर्जी रिजल्ट नोटिफिकेशन जारी हुआ। इस पर बोर्ड ने कहा कि 10 अप्रैल को बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं करेगा। व्हाट्सअप पर इन दिनों सीबीएसई का एक फेक नोटिस सरकुलेट हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के नतीजे 10 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

नोटिस में लिखा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी सीबीएसई नेट पर रिजल्ट एनआईसी और डिपार्टमेंट ऑफ टेक्नोल़ॉजी इंफोर्मेशन के सपोर्ट से दिखाएगी। स्टूडेंट्स इन वेबसाइट पर देख पाएंगे। इसके अलावा नोटिस में यह भी लिखा है कि स्कूलों ने जो ईमेल आईडी बोर्ड में रजिस्टर्ड कराई है उसके जरिए उन्हें रिजल्ट मिल जाएगा।

इसके अलावा यह भी अनुरोध किया गया है कि बोर्ड परिसर में रिजल्ट उपलब्ध नहीं होगा इसलिए रिजल्ट के लिए परिसर में ना आएं। वेरीफिकेशन प्रक्रिया सीबीएसई की वेवेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी। यही नहीं फेक नोटिस में कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन संयम भारद्वाज के लिए हस्ताक्षर भी हैं। स्टूडेंट्स भी इस मैसेज को लेकर काफी कंफ्यूज दिखें। जब हिन्दुस्तान टाइम्स ने इस मैसेज को लेकर बोर्ड अधिकारी संयम भारद्वाज से बात की तो उन्होंने कहा कि नोटिस पूरी तरह से फेक है और बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई एग्जाम रिजल्ट

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।