ऑनलाइन बिजली बिल जमा करवाओ, दस रुपये छूट पाओ
April 6th, 2019 | Post by :- | 134 Views
हिमाचल में इस महीने से बिजली बिल ऑनलाइन जमा करवाने पर उपभोक्ताओं को दस रुपये की छूट मिलेगी। कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए बिजली बोर्ड ने यह फैसला लिया है। हिमाचल में 23 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ता हैं। डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने और बिजली बिल जमा करवाने के लिए दफ्तरों में कतारों में खड़े होने का झंझट खत्म करने के लिए बोर्ड ने दस रुपये की छूट देने का फैसला लिया है।

अप्रैल माह के अंत और मई के पहले हफ्ते में आने वाले बिजली बिलों से यह व्यवस्था शुरू होगी। अब घर बैठे उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान करने के साथ दस रुपये की बचत भी कर सकेंगे। अप्रैल से शुरू हुई इस योजना का लाभ प्रदेश के विद्युत उपभोक्ता अगले छह माह तक उठा सकते हैं। यह लाभ उसी उपभोक्ता को प्राप्त होगा, जो डिजिटल माध्यम से विद्युत बिल का भुगतान करेंगे।

बिजली बिल ऑनलाइन जमा करवाने के लिए उपभोक्ता डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) का प्रयोग कर सकते हैं। रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट बैंकों में फंड ट्रांसफर का ऐसा तरीका है, जो व्यक्तिगत खाताधारकों या समूह में ग्राहकों को किया जाता है।

इसके तहत जब फंड प्राप्त किया जाता है, तभी उसे आगे भुगतान या ग्राहक के निर्देशानुसार अन्य उपयोग के लिए बढ़ा दिया जाता है। इस फंड को आगे की प्रक्रिया के लिए नहीं टाला जाता। यह फंड ट्रांसफर के एक अन्य तरीके नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) से अलग होता है।

एनईएफटी के तहत फंड ट्रांसफर एक निर्धारित समय पर ही होता है। मसलन कार्यदिवस के दौरान हर एक घंटे पर इसके तहत फंड ट्रांसफर होते हैं, जबकि आरटीजीएस फंड को तत्काल ट्रांसफर करने के लिए प्रक्रिया में लगा दिया जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।