आयुर्वेद विभाग के लिए 20.59 लाख रुपए के बजट का प्रावधान
August 2nd, 2019 | Post by :- | 160 Views

ऊना, 02 अगस्तः जिला आयुर्वेद विभाग ऊना की रोगी कल्याण समिति की बैठक आज उपायुक्त ऊना संदीप कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर रोगी कल्याण समिति के वित वर्ष 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट की समीक्षा की गई तथा चालू वित्त वर्ष के लिए बजट प्रस्ताव पर चर्चा की गई।
बैठक में डीसी ने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 20.59 लाख रूपए के बजट का प्रावधान है। जिसमें सामग्री एवं आपूर्ति के लिए 3 लाख रूपए, यंत्रों और मशीनरी की मरम्मत तथा रख-रखाव के लिए एक लाख रूपए, अति आवश्यक दवाईयों की आपूर्ति के लिए चार लाख रूपए के बजट का प्रावधान किया गया है। गत वित्त वर्ष में 30,727 रोगियों का उपचार किया गया। अस्पताल की लैब में 2,126 रोगियों के लिए लगभग 4 लाख रूपए मूल्य के टेस्ट किए गए।
उन्होंने बताया कि 170 आईआरडीपी व बीपीएल रोगियों के लगभग 2 लाख 9 हजार रूपए के निशुल्क टेस्ट किए गए। उन्होंने बताया क्षारसूत्र द्वारा 17 ऑप्रेशन किए गए जबकि 1793 पंचकर्म के माध्यम से उपचार किया गया।
बैठक में रोगी कल्याण समिति के प्रभारी डॉ. विजय ठाकुर ने अस्पताल में सोलर पावर सिस्टम स्थापित करवाने का आग्रह किया गया, जिस पर उपायुक्त ने इस संदर्भ में हिम ऊर्जा विभाग से संपर्क कर औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत मामला प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। समिति द्वारा अस्पताल परिसर में स्थापित हैडपंप में सबमर्सिबल मोटर लगवाने और डाडा एंट्री ऑपरेटर नियुक्त करने की मांग की गई।
इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सुशील नाग, नगर परिषद अध्यक्ष अमरजोत सिंह बेदी, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा, ऊना प्रैस कल्ब अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, आरकेएस सदस्य सचिव डॉ. विजय ठाकुर, डॉ. रमन संदल, डॉ. नरेश, डॉ. अमित, मोती लाल कपिला, राजेश पुरी, सेवा भारती समिति के प्रधान रघु पुरी सहित समिति सदस्य उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।