नववर्ष पर हिमाचल में पर्यटकों की बहार, सिर्फ शिमला में आएंगे 20 हजार सैलानी #news4
December 29th, 2022 | Post by :- | 61 Views

शिमला : पहाड़ पर नववर्ष का स्वागत करने आने वाले पर्यटकों के लिए हिमाचल तैयार है। प्रमुख पर्यटन स्थलों शिमला में 90, मनाली के होटलों के 80 प्रतिशत कमरे बुक हो गए हैं, जबकि धर्मशाला में 75 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। डलहौजी व खजियार में 90 प्रतिशत होटल पैक हो चुके हैं। पर्यटकों के स्वागत के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम और निजी होटल मालिकों ने पूरी तैयारी कर ली है।

31 दिसंबर के लिए 90 प्रतिशत एडवांस बुकिंग

राजधानी शिमला में पांच जनवरी तक 80 प्रतिशत व 31 दिसंबर के लिए 90 प्रतिशत एडवांस बुकिंग है। राजधानी के आसपास के पर्यटन स्थलों कुफरी, नारकंडा, मशोबरा, नालदेहरा के होटलों में भी आक्युपेंसी 75 प्रतिशत से अधिक है। सोलन जिले के पर्यटन स्थल कसौली व चायल के होटलों में 90 प्रतिशत तक कमरे बुक हो गए हैं। दो वर्ष तक कोरोना के कारण नववर्ष का स्वागत दिल खोलकर नहीं हुआ था। इस बार निगम के व निजी होटलों में विशेष आयोजन होंगे। वहीं, जिला प्रशासन शिमला ने पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे कमरा और पार्किंग बुक करवाकर ही आएं। मौके पर कमरा नहीं मिलने से असुविधा हो सकती है।

20 हजार पर्यटक नववर्ष के अवसर पर आएंगे शिमला

प्रशासन का अनुमान है कि करीब 20 हजार पर्यटक नववर्ष के अवसर पर शिमला आएंगे। इससे वाहन पार्क करने में दिक्कत हो सकती है। एसपी डा. मोनिका ने बताया कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर पूरे शहर को पांच सेक्टर में बांटा है। 104 अतिरिक्त कर्मचारी तैनात रहेंगे। ये यातायात व सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। क्यूआरटी के अलावा ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी।

वहीं, हिमाचल पथ परिवहन निगम की दिल्ली से शिमला चलने वाली सभी आठ बसें 31 दिसंबर तक बुक हैं। कालका से शिमला आने वाली रेलगाड़ियां भी नववर्ष की पूर्व संध्या तक बुक हैं। हालांकि, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक विशेष रेलगाड़ी भी चलाई है, जिसमें एडवांस बुकिंग की आवश्यकता नहीं है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।