फेनी तूफान के चलते पुरी और विशाखापत्तनम जाने वाली ट्रेनों को किया कैंसिल
May 2nd, 2019 | Post by :- | 98 Views

बंगाल की खाड़ी में लगातार ताकतवर हुए फेनी तूफान को देखते हुए रायपुर से गुजरते हुए पुरी और विशाखापत्तनम की ओर जाने वाली पांच ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि तूफान की स्थिति को देखते हुए ट्रेन कैंसिलेशन की तिथि बढ़ाई जा सकती है।

रायपुर से 3 मई को गुजरने वाली पुरी-अजमेर, पुरी-हावड़ा, पुरी-साईंनगर शिर्डी और पुरी दुर्ग एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया है। इसके अलाव विशाखापत्तनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस तीन मई से डाइवर्टेड रूट से चलेगी। रेलवे के मुताबिक तूफान के चलते देशभर में 81 ट्रेनों को रद्द किया गया है।

तूफान का बस्तर में हल्का असर शुरू 
फेनी तूफान का बस्तर और रायपुर संभाग में हल्का असर शुरू हो गया है। राजधानी में बुधवार को दोपहर का तापमान मंगलवार के मुकाबले एक डिग्री गिरकर 42 डिग्री पर पहुंच गया। पिछले दो दिन में शहर में पारा 2 डिग्री गिरा है और अगले दो-तीन दिन तक गर्मी में कमी जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में रायपुर का तापमान एक डिग्री और कम होकर 41 डिग्री पर पहुंच सरकता है।

बंगलादेश ने रखा फेनी नाम 
बंगाल की खाड़ी में आए फेनी तूफान का नाम बंगलादेश ने रखा है। विश्व भर में समुद्र में जो भी तूफान आते हैं, उनका नाम तूफान आने से पहले ही तय कर दिया जाता है। इस बार बंगलादेश की पारी थी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक फेनी चक्रवात समुद्र में ही बेहद शक्तिशाली तूफान में बदल गया है और समुद्र में यह जहां चल रहा है, वहां हवा की रफ्तार 200 किमी प्रतिघंटे तक है। इसके गुरुवार रात या शुक्रवार को सुबह ओड़िशा तट से टकराने की संभावना है। इसे देखते हुए तटवर्ती इलाकों में एलर्ट जारी कर दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।