कल से शुरू हो जाएंगे मनरेगा कार्य, दफ्तरों में आएगा 25 फीसद स्टाफ; बरतनी होंगी ये सावधानियां
April 19th, 2020 | Post by :- | 191 Views

प्रदेश में मनरेगा के कार्यों को रफ्तार मिलने के साथ किसान बागवान खेत-खिलहान में कार्य कर सकेंगे। बिना मास्क लगाए न तो मनरेगा मजूदर और न ही किसान अपने खेतों में कार्य करेंगे। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने कार्यों को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। इन निर्देशों के तहत मनरेगा मजूदरों को दिहाड़ी मिल सकेगी और कर्य भी शुरू हो सकेंगे। इस संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने पूरा प्रोटोकाल निर्धारित कर दिया है और इसी आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के रोस्टर बनाने के साथ कार्य शुरू होंगे। सोमवार से हिमाचल प्रदेश में सरकारी कार्यालयों में भी 25 फीसद स्टाफ आएगा, इन्हें भी शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

लॉकडाउन के बीच किसानों को खेतों में कार्य की छूट तो दी गई है। लेकिन सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा जिससे कोरोना का संक्रमण न फैले। गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत कृषि और बागवानी से संबंधित कार्यों को पूरी तरह से शुरू करने को कहा गया है। इसमें खेतों में काम करने के साथ कृषि उत्पादों से जुड़ी एजेंसियों, खाद उर्वरकों और कृषि मंडियों को भी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे किसानों को कृषि मंडियों में उत्पाद के उचित दाम मिल सकेंगे। इन्हें शुरू करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही हॉटस्पॉट एरिया में अभी कोई गतिविधि नहीं होगी।

स्थानीय स्तर पर हो कार्य

कृषि व बागवानी से संबंधित कार्यों और मंडियों में होने वाले कार्यों को स्थानीय स्तर पर ही करवाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसमें अन्य राज्यों व जिलों से आवाजाही नहीं हो सकेगी। ई मंडी जैसी व्यवसथा को अपनाने जिससे शारीरिक दूरी का पालन हो आैर भीड़ भी इकट्ठी न हो्र इसे सुनिश्चित किया जा सकेगा।

सोमवार से मनरेगा के कार्य शुरू हो जाएंगे। इसके लिए पूरी रूपरेखा निर्धारित कर दी गई है कि किन कार्यों को और किस तरह से शारीरिक दूरी का पालन होगा। -ललित जैन, निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।