हिमाचल प्रदेश के मतदान केंद्र पर एक दिन पहले ही ईवीएम का ट्रायल, सभी कर्मचारी निलंबित
May 19th, 2019 | Post by :- | 111 Views

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें यानी अंतिम चरण का मतदान अपने अंतिम दौर में है। इस चरण में उत्तर प्रदेश में 13, पंजाब में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर वोटिंग हो रही है। इनमें हिमाचल प्रदेश के एक मतदान केंद्र पर तैनात सभी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के घुमारवीं उपमंडल में भगेड़ मतदाव केंद्र में चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने मतदान से एक दिन ही पहले यानी शनिवार को ही ईवीएम का ट्रायल कर डाला। जबकि चुनाव आयोग के नियमानुसार ईवीएम को मतदान के वक्त ही खोलकर टेस्ट किए जाने का प्रावधान है। आयोग ने केंद्र पर तैनात सभी कर्मियों के निलंबन के आदेश जारी कर दिए हैं।

पोलिंग पार्टी ने मतदान केंद्र पर पहुंचते ही ईवीएम की सील तोड़कर इन्हें टेस्टिंग के लिए चला दिया था। चुनाव आयोग ने पूरी टीम पर कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किया था और 12 घंटे में जवाब मांगा था। इसके साथ ही चुनाव करवाने के लिए केंद्र पर नया दल भेज दिया गया था। इस पूरे मामले की जानकारी सेक्टर अधिकारी ने एसडीएम घुमारवीं को दी। छानबीन के बाद कार्रवाई करते हुए पूरे दल को मतदान केंद्र से हटा दिया गया।

वहीं दूसरी ओर कुल्लू जिले के ढालपुर आदर्श मतदान केंद्र में पोलिंग ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों और अधिकारियों ने मॉक पोल को हटाए बिना ही पोलिंग शुरू करवा दी। जानकारी मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कार्रवाई करते हुए यहां तैनात पीठासीन अधिकारी को हटा दिया। वहां ईवीएम में मौजूद 50 मॉक पोल्स को नहीं हटाया गया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।