एक कमरे में पढ़ रहे पांच कक्षाओं के 26 बच्चे #news4
December 29th, 2021 | Post by :- | 62 Views

करसोग : करसोग उपमंडल के दुर्गम इलाकों में बच्चों की शिक्षा व व्यवस्था को लेकर सरकार गंभीर नहीं है। यही कारण है कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला थनाली की पांच कक्षाएं उधारी के एक कमरे में चल रही हैं। 2013 में स्कूल भवन को असुरक्षित घोषित किया था, उसके बाद से आज तक नए भवन की व्यवस्था नहीं हुई है। वहीं लोगों ने अब इस लापरवाही के लिए आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

खंड प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय प्रथम करसोग के तहत थाच थर्मी पंचायत में राजकीय प्राथमिक पाठशाला थनाली में पढ़ रहे 26 बच्चे एक ही साथ बैठते हैं। यह कमरा भी माध्यमिक स्कूल की ओर से मुहैया करवाया गया है। थनाली स्कूल के भवन को मार्च 2013 में असुरक्षित घोषित कर गिरा दिया गया, लेकिन स्कूल भवन निर्माण के लिए बजट का कोई प्रविधान ही नहीं किया गया। बारिश होने पर कई बार बच्चों को स्कूल से घर भेज दिया जाता है। वहीं विभाग की लापरवाही पर ममलेश्वर महादेव युवक मंडल शहीत, ममलेश्वर महादेव महिला मंडल थनाली ने एसडीएम सन्नी शर्मा से मिलकर इस मामले को उठाया है।

युवक मंडल के प्रधान युवराज ठाकुर ने बताया कि 2013 तक स्कूल के तीन कमरो में पांच कक्षाएं चलती थीं। जर्जर होने पर इसे गिरा दिया गया, केवल एक स्टाफ रूम बचा है, उसकी मरम्मत का कार्य भी एक साल से चल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जल्द बच्चों के लिए भवन की व्यवस्था नहीं हुई तो बच्चे स्कूल छोड़ने को मजबूर होंगे। उधर एसडीएम सन्नी शर्मा ने कहा कि संबंधित विभाग से इस बारे दस्तावेज मांगे गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।