दस दिन में 260 लोगों के कटे आनलाइन चालान #news4
February 12th, 2022 | Post by :- | 129 Views

बिलासपुर : बिलासपुर शहर में नियमों का पालन सुनिश्चित करवाने के उद्देश्य से लगाया गया हाई वीम इंटेलीजेंट्स ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम अपने उद्देश्य में सफल होता नजर आ रहा है। बिलासपुर शहर के बस स्टैंड के पास लगाए सिस्टम के बाद नियमों का पालन करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। यह बात इसी बात से स्पष्ट हो जाती है कि पुलिस विभाग ने जब इसे ट्रायल के रूप में लगाया था तो कैमरे में एक ही दिन में 971 लोग नियमों को ठेंगा दिखाते हुए नजर आए थे, लेकिन जब इसका स्थायी रूप से प्रयोग किया जाने लगा तो पहले दिन 42 लोगों के चालान आनलाइन काटे गए, लेकिन दस दिन के बाद आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो यह मात्र 260 है।

इससे साफ पता चल रहा है कि यह अपने उद्देश्य में सफल रहा है। हालांकि कुछ लोग अपनी सुरक्षा के लिए नियमों का पालन करते हैं, लेकिन अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो केवल कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए नियमों का पालन करते हैं।

ऐसे में शहर के प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि शहर के अन्य स्थानों तथा अति व्यस्त चौकों पर भी आनलाइन चालान की व्यवस्था की जानी चाहिए। शहर के कालेज चौक, घुमारवीं में गांधी चौक, कुठेड़ा चौक, श्रीनयनादेवी, स्वारघाट आदि स्थानों पर इस प्रकार के कैमरे स्थापित किए जाने चाहिए, ताकि नियमों की पालना के साथ साथ लोगों की जिंदगियों को भी बचाया जा सके।

वहीं इस बारे में एसपी एसआर राणा का कहना है कि शहर के अन्य स्थानों पर भी इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। आनलाइन चालान होने से लोग नियमों के प्रति भी जागरूक हुए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।