भरमौर हेलीपैड में आयोजित हुआ 26 वां जनमंच कार्यक्रम … #news4
May 1st, 2022 | Post by :- | 281 Views

भरमौर हेलीपैड में आयोजित हुआ 26 वां जनमंच कार्यक्रम

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने की अध्यक्षता

लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान का ज़रिया है जनमंच कार्यक्रम

120 लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ 11 दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी

53 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरित

जनमंच कार्यक्रम के दौरान 67 मांगे और शिकायतें प्रस्तुत

अधिकांश का मौके पर निपटारा

भरमौर ,1 मई
चंबा ज़िला का 26 वां जनमंच कार्यक्रम भरमौर विधानसभा क्षेत्र के तहत आज हेलीपैड भरमौर में आयोजित हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने की ।
इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम सरकार द्वारा शुरू किया गया फ्लैगशिप कार्यक्रम है जिसके जरिए लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान घर द्वार पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं ।
उन्होंने कहा कि ने वैश्विक कोरोना महामारी के बावजूद भी प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं।
प्रदेश में गत चार वर्षों की अवधि के दौरान छः हजार से अधिक सड़कों का निर्माण किया गया ।
इसी तरह आज विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत 90 प्रतिशत पोलिंग बूथ सड़क सुविधा से जुड़ चुके हैं ।
उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क कोरोना टीकाकरण के लिए 690 करोड की धनराशि व्यय की गई है ।
उन्होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ,आशा वर्करों का कोरोना टीकाकरण में सहयोग देने के लिए आभार भी व्यक्त किया ।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पेंशन पात्रता के लिए आयु सीमा को 60 वर्ष कर दिया गया है । प्रदेश सरकार के इस निर्णय से कई पात्र परिवार लाभान्वित होंगे ।
इससे पहले लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए
राकेश पठानिया ने भरमौर कस्बे के आसपास के क्षेत्रों में सीवरेज सुविधा के उन्नयन कार्यों के लिए जल शक्ति विभाग को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी किए ।
भरमौर बाजार में विद्युत आपूर्ति लाइनों को केवल में बदलने और ग्राम पंचायत तुंदाह में विद्युत समस्याओं के समाधान को लेकर विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी जारी किए ।
वन मंत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगों द्वारा प्रस्तुत किए गए मामलों को लेकर एक माह के भीतर फीडबैक ली जाएगी ।
जनमंच कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत 12 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया । इनमें ग्राम पंचायत भरमौर, संचुई, प्रंघाला, हडसर, चोभिया, घरेड,पूलन, खणी, कुठेहड, दुर्गेठी, गरोला एवं ग्रीमा के लोगों ने मांगे और शिकायतें रखी।
इस दौरान 53 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरित किए गए ।
राकेश पठानिया ने इस दौरान जंगल की आग की सूचना के लिए फायर हेल्पलाइन एप को लांच किया।
इसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 पर फोन करके
4 नंबर पर आगजनी से संबंधित सूचना दी जा सकेगी।
जनमंच कार्यक्रम के दौरान 67 मांगों और शिकायतों को प्रस्तुत किया गया जिसमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया इसमें 11 लोगों के मौके पर दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए जबकि आयुष और स्वास्थ्य विभाग द्वारा 120 लोगों की स्वास्थ्य जांच और निशुल्क दवाइयां वितरित की गई । पोषण अभियान के तहत 14 बेबी किट्स भी वितरित की गई । राजस्व विभाग द्वारा 12 भूमि के इंतकाल दर्ज किए गए ।
उन्होंने इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया ।
स्थानीय विधायक जियालाल कपूर ने वन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री राकेश पठानिया का स्वागत करते हुए विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी भी प्रदान की।
इस मौके पर उपायुक्त डीसी राणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार , अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डॉ. संजय कुमार, अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी, अध्यक्ष पंचायत समिति भरमौर परशराम , विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।