4500 मीटर ऊंचाई पर फहराया जाएगा 280 फुट राष्ट्रीय ध्वज #news4
January 24th, 2022 | Post by :- | 122 Views

कुल्लू : गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के दिन देश के सम्मान में जहां पूरे राष्ट्र में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, वहीं कुल्लू के युवाओं द्वारा गत वर्षों से यह राष्ट्रीय पर्व अनूठे एवं रहस्यमयी तरीके से मनाया जा रहा है। इन साहसिक युवाओं ने इस मर्तबा यह उत्सव 4500 मीटर ऊंची रोरंग लेक में 280 फुट राष्ट्रीय ध्वजारोहण द्वारा मनाने का निर्णय लिया है। टीम के मुख्य पर्वतारोही डी.आर. सुमन ने बताया कि गत वर्ष उनकी टीम ने 15 अगस्त के शुभ अवसर पर पार्वती घाटी के अंतिम छोर पिन दर्रा (5319 मीटर) पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। इस सफल अभियान के लिए उन्हें डब्ल्यू.ए.सी. (वल्र्ड अमेजिंग क्रिएटिव) एवं आई.ए.एफ . (इंडियन एडवैंचर फाऊंडेशन) द्वारा वल्र्ड रिकार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि देश एवं प्रकृति के प्रति सम्मान एवं युवाओं को कुसंगति से बचाने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष विशेष पर्वों पर इस प्रकार की साहसिक एवं देश सम्मान की गतिविधियों को जारी रखेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी दिशा में इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर उनकी टीम ने पार्वती घाटी की ही रोरंग लेक में पर्वतारोहण कर 280 फुट राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्णय लिया है। बता दें कि इस समय रोरंग लेक में लगभग 7 फुट बर्फ  की मोटी चादर है, बावजूद इसके डी.आर. सुमन व उनकी टीम के हौसले बुलंद हैं। सुमन ने बताया कि यह उनका एकदिवसीय अभियान है, जिसको लेकर आई.ए.एफ . के रिकार्ड्स में दर्ज करवाने के लिए प्रस्तावित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी टीम में इस बार 22 सदस्य हैं, जिनमें धर्मशाला के सर्च एंड रैस्क्यू टीम से 6 सदस्य, 3 सदस्य आई.ए.एफ . से तथा अन्य पार्वती घाटी व मनाली से साहसिक गतिविधियों से जुड़े युवा हैं। उन्होंने बताया कि उनके दल में इस बार 3 महिला सदस्य भी हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।