सिरमौर की चूड़धार चोटी पर 3 फीट ताजा हिमपात, विद्युत आपूर्ति हुई ठप्‍प #news4
January 8th, 2022 | Post by :- | 124 Views

नाहन : सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में पिछले तीन दिनों में तीन फीट बर्फ गिर चुकी है। भारी बर्फबारी के कारण वहां पर विद्युत आपूर्ति ठप्‍प हो गई है। चूड़धार में पानी की सभी लाइने एक महीने पहले ही जाम हो चुकी हैं। शिरगुल मंदिर के पुजारी कमलानन्द महाराज द्वारा बर्फ को पिघला कर ही पानी को खाना बनाने व पीने के इस्तेमाल किया जा रहा है। मौसम विभाग द्वारा हिमाचल के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसी कड़ी में सिरमौर जिला के ऊपरी क्षेत्रों नोहराधार, हरिपुरधार व चूड़धार क्षेत्र में लगातार चार दिनों से बर्फबारी व बारिश का दौर जारी रहा।

जहां नोहराधार व हरिपुरधार क्षेत्र में रूककर बर्फबारी हुई हैं। वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। शनिवार को नोहराधार के साथ लगते क्षेत्र चाबधार, जौ का बाग, जमनाला आदि में जहां एक फुट इंच ताजा हिमपात हुआ वहीं नोहराधार के आसपास 4 इंच हिमपात हुआ। इसी तरह हरिपुरधार में भी 6 इंच तक हिमपात हुआ। जब कि हरिपुरधार के खड़ाह क्षेत्र में एक फीट के करीब बर्फ जमने के कारण कुपवी मार्ग शनिवार को दिनभर यातायात के लिए ठप्‍प रहा। वहीं थियानबाग के पास बर्फ जमने से नाहन से आने जाने वाले वाहनों के पहिये जाम रहे। हालांकि बर्फ हटाने के लिए विभाग द्वारा तीन मशीनें लगी है मगर बार बार हो रही बर्फबारी के चलते कार्य करने में लोक निर्माण विभाग को काफी मुश्किलें हुई।

बर्फ पर स्किड होने के कारण नोहराधार हरिपुरधार मार्ग के सासकिल के समीप कई छोटी बड़ी गाड़ियां फसी रहीं। वहां पर जाम के चलते गाड़ियां फसी रही। जिससे कई घंटे मार्ग अवरुद्ध रहा। खराब मौसम के बावजूद दर्जनों यात्रियों को बर्फ के बीच पैदल चलकर अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। सुबह करीब 8 बजे लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीनें बर्फ हटाने के लिए मौके पर पहुंची। बर्फबारी के चलते क्षेत्र के सैकड़ों गांव में शुक्रवार रात से करीब 7 घंटे तक विधुत आपूर्ति ठप्‍प रही। शनिवार को दिनभर बिजली की आंख मिचौली का सिलसिला रहा। जिसके कारण क्षेत्र के हजारों लोगो को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

कौन कौन सी सड़कें रही बंद

बारिश व बर्फबारी से सोलन- मीनस मार्ग वाया नोहराधार, नाहन – हरिपुरधार मार्ग, कुपवी – हरिपुरधार मार्ग शनिवार सुबह 7 बजे के बाद बंद हुए। खराब मौसम के चलते कई रूटो पर सरकारी व निजी बसें नहीं पहुंच पाईं। नाहन से चलने वाली बसे अंधेरी से ही वापस चली गईं। वहीं शिलाई से वाया नोहराधार आने वाली बसे भी अपने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाईं। उधर एक्सीयन संगड़ाह आरके शर्मा ने बताया कि शनिवार सुबह से हो रही बर्फबारी के चलते तीन मुख्य मार्ग बंद हुए हैं।

बर्फ हटाने के लिए जेसीबी मशीनें लगी हैं। खराब मौसम व बार बार हो रही बर्फबारी से मार्ग खोलने में दिक्कते पेश आ रही है। शाम तक मार्ग पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे। इन्होंने वाहन चालकों से अपील की है कि सड़के फिसलन भरी हो गई है। वाहन चलाने पर एहतिहात बरते।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।