एक माह का प्रशिक्षण लेने बैंकॉक जाएंगे नौणी विश्वविद्यालय के 32 छात्र
January 3rd, 2023 | Post by :- | 84 Views

सोलन : स्नातक छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक कदम उठाते हुए डॉ. यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी अपने 32 बीएससी छात्रों को प्रतिष्ठित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी बैंकॉक में एक महीने के पूर्ण प्रायोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भेजेगा। विश्वविद्यालय के छात्र एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी के खाद्य, कृषि और जैव संसाधन विभाग में बागवानी और वानिकी के सतत् विकास की ओर तकनीकी प्रगति कोर्स का हिस्सा बनेंगे। नौणी में मुख्य परिसर के 2 कॉलेजों और हमीरपुर के नेरी में स्थित घटक कॉलेज के कुल 32 छात्र, जिसमें 16-16 छात्र बागवानी और वानिकी विषयों से होंगे, इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के संस्थागत विकास योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत पिछले 2 वर्षों से विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्य और गतिविधियां की जा रही हैं।

इस अवसर पर नौणी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफैसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए भेजने के लिए आईसीएआर से मंजूरी मिल गई है। विश्वविद्यालय के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। चयनित छात्रों को 12 जनवरी से शुरू होने वाले कार्यक्रम के लिए एक महीने की अवधि के लिए एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी में ‘विशेष छात्रों’ के रूप में प्रवेश दिया जाएगा। प्रोफैसर ने कहा कि छात्रों का चयन स्नातक स्तर पर अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। उन्होंने बताया कि हमारे सभी छात्रों के लिए एक शानदार अवसर है जो बागवानी और वानिकी के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकी प्रगति से उन्हें रू-ब-रू होने और सीखने का एक मौका देगा। कुलपति ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से छात्रों को प्राप्त होने वाली तकनीकी जानकारी और व्यावहारिक अनुभव उनके पेशेवर करियर के लिए उपयोगी होगा और सतत् कृषि विकास में योगदान देगा। आईडीपी के प्रधान अन्वेषक डॉ. केके रैना ने बताया कि सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और सभी छात्र 9 जनवरी को बैंकॉक के लिए रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए फैकल्टी को भेजने की प्रक्रिया में भी है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए ये छात्र चयनित 
अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए जिन छात्रों का चयन हुआ, उनमें आर्ची मिश्रा, मुस्कान ठाकुर, कृतिका राणा, अदिति अग्रवाल, अक्षिता शर्मा, भाव्या भलैक, अंकिता कश्यप, आरुषि, स्पर्धा शर्मा, इकरा फातिमा, महिमा ठाकुर, सागरिका काल्टा, सेलिना नय्यर, पारुल शर्मा, सेजल मलिक, रजत, विकास ठाकुर, अनुभव पठानिया, मुस्कान, रुचिका शर्मा, सपना शर्मा, मुग्धा अवस्थी, अमीषा ठाकुर, रीत कौंडल, कलश, प्रिया ठाकुर, शाहना खान, उच्च्वल सैनी, पल्लवी, रूपल, किरण कुमारी और श्रेया शर्मा शामिल है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।